News Nation Logo
Breaking

Immunity बढ़ाने में करे मदद, मोरिंगा की पत्तियों को खाने के ये फायदे हैं जबरदस्त

कोरोना (corona) के दौर में सभी का फोकस इम्यूनिटी बढ़ाने पर है. हो भी क्यों ना सबसे पहले ये वायरस वार भी उसी पर करता है. जिसका इम्यून सिस्टम वीक होता है. इसलिए, मोरिंगा के पौधे की पत्तयिां (moringa leaves) इस टाइम पर खाना बेहद फायदेमंद होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 18 Jan 2022, 05:57:41 PM
moringa leaves boost immunity

moringa leaves boost immunity (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

कोरोना (corona) के दौर में सभी का फोकस इम्यूनिटी बढ़ाने पर है. हो भी क्यों ना सबसे पहले ये वायरस वार भी उसी पर करता है. जिसका इम्यून सिस्टम वीक होता है. इसलिए, आप दो साल से लोगों को देख रहे होंगे कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े से लेकर हर तरह की एक्सरसाइज तक. लोग हर तरह के तरीके आजमा रहे है. लेकिन, वहीं आज हम आपको एक ऐसे कमाल के पौधे के बारे में बताने जा रहे है. जो आपकी इम्यूनिटी (immunity booster leaves) कुछ ही दिनों में बढ़ाने में कारगर साबित होगा. जी हां, सही सुना आपने. वो पौधा मोरिंगा (moringa health benefits) का है जिसे सहजन भी कहा जाता है. इसकी पत्तियां हेल्थ (moringa leaves benefits) के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

यह भी पढ़े : Benefits of Green Chana: Corona और Omicron वायरस से आपको रखे दूर, हरे चने खाने के इन फायदों को जानें हुजूर

इसमें सभी न्यूट्रिएंट्स जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड्स और विटामिन C, A और मिनरल्स भी होते हैं. इसकी वजह से इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल (anti viral), एंटीफंगल (Anti fungal) और एंटी इंफ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) प्रोपर्टीज भी होती हैं. जिससे ये कोरोना (Corona) वायरस से बचने के लिए खाए जाने वाले बेस्ट फूड्स में से एक है. तो, चलिए आपको इससे होने वाले दूसरे बेनिफिट्स के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़े : Ghee और Black pepper को साथ खाने से सेहत में होंगे ये बड़े बदलाव

एनर्जी बढ़ाए
इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग (health benefits of moringa) फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. 

हड्डियों को करे मजबूत 
इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस की सफिशिएंट के चलते ये हड्डियों को मजबूती देती है. मोरिंगा की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होती हैं जिससे आर्थराइटिस की प्रॉब्लम भी नहीं होती. 

यह भी पढ़े : Corona Virus से निपटने के लिए ये दवाएं लेना हुआ ज़रूरी, जानिए किन दवाओं से बनानी होगी दूरी

हार्ट का रखे ध्यान 
ये बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करता है. जिससे कोर्डियोवास्कुलर सिस्टम को मदद मिलती है और हार्ट की हेल्थ बनी रहती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.  

First Published : 18 Jan 2022, 05:57:41 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.