News Nation Logo
Breaking
Banner

Ghee और Black pepper को साथ खाने से सेहत में होंगे ये बड़े बदलाव

गले में खराश हो या जुकाम, अदरक की चाय या काली मिर्च की चाय सबको बहुत फायदा पहुंचाती हैं. लेकिन क्या कभी काली मिर्च और सबका पसंदीदा घी दोनों को एक साथ मिला कर खाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Jan 2022, 03:00:16 PM
ghee

Ghee और Black pepper को साथ खाने से सेहत में होंगे ये बड़े बदलाव (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

देसी घी (Ghee) हिंदुस्तान के हर घर में फेमस है. खिचड़ी हो या दाल, या फिर कोई भी तरह की डिश उसमे घी डालकर खाना हिंदुस्तानी घरों की पहचान है. घी खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं ये आपने सुना होगा. काली मिर्च (Black pepper) भी आपने कई बार खाई होगी और कोरोना के इस दौर में काढ़े और चाय के जरिए भी इसका सेवन किया होगा. गले में खराश हो या जुकाम अदरक की चाय या काली मिर्च की चाय सबको बहुत फायदा पहुंचाती हैं.  लेकिन क्या कभी काली मिर्च और सबका पसंदीदा घी दोनों को एक साथ मिला कर खाया है. इसके फायदे के बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे. तो चलिए बाते हैं घी और काली मिर्च को मिलाकर क्या फायदा होता है. 

यह भी पढ़ें- Corona Virus से निपटने के लिए ये दवाएं लेना हुआ ज़रूरी, जानिए किन दवाओं से बनानी होगी दूरी

जोड़ों के दर्द में राहत 

घी और काली मिर्च खाने से जोड़ों के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है. जिनको सर्दियों में जॉइंट पेंट रहता है वो घी और काली मिर्च को एक साथ मिलाकर किसी भी खाने में थोड़ा सा डालकर खा सकते हैं. जिनको शुगर लेवल कंट्रोल करना है वो भी इसका सेवन कर सकते हैं. साथ ही शरीर में होने वाली सूजन से भी काफी राहत मिलती है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक घी और काली मिर्च का सेवन हार्ट और लिवर के लिए भी ज़बरदस्त होता है. 

डीएनए की सुरक्षा 

घी और काली मिर्च के मिक्सचर को खाने से या किसी खाने में इस्तेमाल करने से डीएनए सुरक्षित रहता है. 

दिमाग तेज होता है

घी और काली मिर्च खाने से दिमाग तेज होता है. दोनों को साथ में खाने से याददाश्‍त भी तेज होती है. साथ ही मिक्सचर तनाव को भी दूर करता है. वहीं इम्यूनिटी की बात करेंगे तो ये दोनों इम्यूनिटी मजबूत बनाने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर खाने में खा रहे हैं लहसुन, तो हो जाएं सावधान

First Published : 18 Jan 2022, 02:59:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.