logo-image

Benefits of Green Chana: Corona और Omicron वायरस से आपको रखे दूर, हरे चने खाने के इन फायदों को जानें हुजूर

कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए सभी हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इस मौसम में बथुआ, पालक, मटर, मूली वगैराह शामिल है. लेकिन, इन्हीं में एक सब्जी हरे चने (hara chana benefits) भी हैं जो इम्यूनिटी और खाने का टेस्ट दोनों बढ़ाएंगे.

Updated on: 18 Jan 2022, 03:35 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में बहुत-सी सब्जियों को खाना फायदेमंद बताया जाता है. जिसमें ज्यादातर हरी सब्जियां शामिल है. जैसे कि बथुआ, पालक, मटर, मूली वगैराह. लेकिन, एक फूड आइटम और है जिसे आपको अपनी रूटीन डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. वो न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी बल्कि आपको कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) जैसे वायरस से बचाने का भी काम करेगी. ये सब्जी हरे चने है (benefits of green chickpeas) जिन्हें छोलिया (Chholia benefits) भी कहा जाता है. इसमें इसमें कैलोरी की क्वांटिटी जितनी कम होती है. उतनी ही अच्छी क्वांटिटी न्यूट्रिशन (hara chana nutrition) की मौजूद होती है. इस सब्जी की खास बात ये है कि आप इसे वेज और नॉन-वेज दोनों तरीके से तैयार कर सकते है.  तो, चलिए इस सब्जी के भरपूर फायदों (chickpeas benefits) के बारे में जानते है जिससे आप इसे आज शाम के खाने में ही बना लेंगे.

यह भी पढ़े : Ghee और Black pepper को साथ खाने से सेहत में होंगे ये बड़े बदलाव

विटामिन की अच्छी क्वांटिटी
हरे चनों में विटामिन A और C भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. जो हमारी बॉडी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी न्यूट्रिशन्स में से एक हैं. विटामिन C (Green chickpeas vitamin C rich) हमारी इम्यूनिटी तो मजबूत करता ही है इसके साथ ही इंफेक्टिड बीमारियों से भी बचाता है. वहीं विटामिन A स्किन को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. 

यह भी पढ़े : Covid 19: Corona के दौर में हो जाएंगे चुस्त और दुरुस्त, जब सोते-सोते ऐसे होगा Immune System बूस्ट

फोलेट का अच्छा सोर्स 
हरे चनों में मौजूज विटामिन B9 और फोलेट का अच्छा सोर्स (Green chickpeas vitamin A source) होते हैं. जो सर्दियों  में हेल्थ के साथ-साथ हमारे मूड को भी अच्छा रखते हैं. फोलेट को खासतौर से डिप्रेशन के सिंप्टम्स से लड़ने के लिए जाना जाता है. जो कि सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) या विंटर ब्लूज़ से शुरू हो सकता है. ये एक ऐसी कंडीशन होती है जो सर्दियों के दौरान बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. तो, अगर आपको भी सर्दियों में ऐसी कोई प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है. तो, आप हरे चने खाना जल्दी शुरू कर सकते है.   

प्रोटीन का खजाना 
इस सब्जी में प्रोटीन की अच्छी खासी क्वांटिटी मौजूद होती है. जो मसल्स ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन है. इसके अलावा प्रोटीन इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते है. अगर आप अपना फैट कम या वेट लॉस करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको प्रोटीन रिच डाइट पर फोकस करना चाहिए. जो कि सर्दियों में हरे चने से अच्छी कोई नहीं हो सकती है.