News Nation Logo
Breaking
Banner

Covid 19: Corona के दौर में हो जाएंगे चुस्त और दुरुस्त, जब सोते-सोते ऐसे होगा Immune System बूस्ट

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) के दौर में सबसे जरूरी इम्यूनिटी बूस्ट करना है. अगर हम आपसे कहें कि अब ये सब करने की जरूरत नहीं बस सोते-सोते इम्यूनिटी बढ़ाइए. हुई ना हैरानी. तो, चलिए बिना इंतजार किए बताते है कि सोते-सोते इम्यूनिटी कैसे बढ़ेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 17 Jan 2022, 11:50:15 PM
sleeping boost immunity

sleeping boost immunity (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

कोरोना (corona) और ओमिक्रॉन (omicron) के दौर में सबसे जरूरी इम्यूनिटी बूस्ट करना है. इस टाइम पर डॉक्टर्स हो या एक्सपर्ट्स सभी का फोकस इम्यूनिटी बूस्ट (how to boost immunity) करने पर है. क्योंकि कोरोना हो या कोई भी दूसरा वायरस इंसान पर तभी आसानी से अटैक कर पाता है. जब उसका इम्यून सिस्टम वीक होता है. ऐसे में लोग पिछले दो सालों से काढ़े से लेकर योग और एक्सरसाइज तक हर चीज में लगे हुए है. जिससे उन्हें इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सके. लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि अब ये सब करने की जरूरत नहीं बस सोते-सोते (sleeping boost immunity) इम्यूनिटी बढ़ाइए. जी, हुई ना हैरानी. किसी को भी शायद हमारी बात पर विश्वास नहीं होगा. तो, चलिए बिना इंतजार किए बताते है कि सोते-सोते इम्यूनिटी कैसे बढ़ेगी.  

                                                         

स्ट्रेस और टेंशन कम करें 
सभी तरीकों के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये तरीका भी फायदेमंद साबित होता है. कई स्टडीज के मुताबिक, ज्यादा स्ट्रेस या टेंशन लेने से इम्यून सिस्टम (immunity booster ways) वीक होने लगता है. ज्यादा टेंशन वाली कंडीशन में बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन डिसचार्ज होते हैं. जो इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक होते हैं. इसी वजह से इम्यून सिस्टम वीक होता जाता है. इसलिए, सोने से पहले हमेशा स्ट्रेस और टेंशन फ्री होकर सोना चाहिए. 

                                                         

अच्छी नींद लें 
स्टडीज की मानें तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है. जर्मनी की एक रिसर्च में पता चला है कि अच्छी नींद टी सेल्स इम्यून सेल्स में सुधार करते है. जो कि इम्यूनिटी (immunity boosting methods) बढ़ाने में अहम रोल प्ले करते है. T सेल्स वो इम्यून सेल्स हैं जो इंट्रासेल्युलर पैथोजेनिक से लड़ती हैं. अच्छी नींद लेने से T सेल्स की गिनती बढ़ती है, जिससे वायरस की कंडीशन में बॉडी इनसे आसानी से मुकाबला कर सकती है. यंग ऐज ग्रुप को रोजाना रात में 7-9 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए.

                                                       

खाने का अहम रोल है
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए अच्छी नींद के साथ-साथ हेल्दी और न्यूट्रिशिअस फूड लेना भी बहुत जरूरी होता है. इसके लिए खाने में हरी सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट को जरूर शामिल करें. खाने में विटामिन C-D, आयरन, फाइबर, प्रोटीन और दूसरे मिनरल्स से भरपूर चीजों को शामिल करके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है. ज्यादा तले-भुने और प्रोसेस्ड चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

First Published : 17 Jan 2022, 11:50:15 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.