News Nation Logo
पन्ना: देर रात तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा पन्ना: बाइक सवार दो लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत, एक गंभीर घायल पन्ना: बनहरी गांव के बताए जा रहे हैं दोनों मृतक Police Commemoration Day के लिए आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया नैनीताल: मलबे, बॉल्डर और पेड़ो की चपेट में आए तीन घर नैनीताल के बिरला क्षेत्र के कुमाऊं लॉज में देर रात भारी भूस्खलन गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई मैं PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करता हूं: बाबुल सुप्रियो जिस पार्टी के लिए मैंने 7 साल मेहनत की, उसे छोड़ते वक्त दिल व्यथित था: बाबुल सुप्रियो बिहार: CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की डेटशीट जारी की युवाओं को रोजगार देने दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार 2.0 एप सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर, लेंगे सुरक्षा का जायजा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर देश में उबाल नैनीताल में बादल फटने से तबाही का आलम. रामनगर के रिसॉर्ट में 100 लोग फंसे उत्तराकंड के सीएम ने जलप्रलय वाले स्थानों का दौरा किया

नहीं लेना पड़ेगा ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन जब सोते-सोते घट जाएगा वजन

वेट लॉस के लिए सब कुछ ट्राई कर लिया. जिम चले गए, डाइट वाला खाना खा लिया, वेट लॉस वाली टी (Tea) भी पी ली. लेकिन, भई वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा. तो चलिए आज जरा कोई और ट्रिक आजमाते हैं. आपको एक बिना मेहनत करे वेट लॉस करने का तरीका बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Sep 2021, 08:49:18 AM
Weight Loss

Weight Loss (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

वेट लॉस के लिए सब कुछ ट्राई कर लिया. जिम चले गए, डाइट वाला खाना खा लिया, वेट लॉस वाली टी (Tea) भी पी ली. लेकिन, भई वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा. तो चलिए आज जरा कोई और ट्रिक आजमाते हैं. आपको एक बिना मेहनत करे वेट लॉस करने का तरीका बताते हैं. बस, करना कुछ नहीं है आपको सोना है. चौंकिए मत हम सच कह रहें हैं आपको सिर्फ सोना है. फिर देखिए घटता हुआ वजन. नहीं बिलीव हो रहा है. तो चलिए तरीके बता देते हैं कि होगा कैसे. पहले आपको ये बता देते हैं कि नींद और वेट लॉस के कनेक्शन क्या है?

यह भी पढ़े : अब स्पूतनिक वैक्सीन भी तैयार करेगा सीरम इंस्टिट्यूट, इसी महीने शुरू होगा उत्पादन

ये तो माना गया है कि अगर 7 से 8 घंटों की अच्छी और बिना रुकावट की गहरी नींद ली जाए, तो वेट लॉस होना शुरू हो जाता है. क्योंकि अच्छी नींद मेटाबॉलिज्म (metabolism) को स्ट्रॉन्ग करती है. जिससे ज्यादा फैट बॉडी में नहीं रहता. बेहतर मेटाबॉलिज्म ज्यादा कैलरीज (calories) बर्न करने में मदद करता है. लेकिन, अगर कम नींद ली या पूरी नींद नहीं ली तो हो जाएगी परेशानी. परेशानी ये कि बॉडी में कॉर्टिसोल (cortisol) नाम का स्ट्रेस हॉर्मोन (stress hormone) रिलीज होने लगेगा. जो भूख को बढ़ा देगा. उसके बाद नींद की कमी से फूड क्रेविंग (food craving) शुरू. अगर क्रेविंग को कंट्रोल नहीं किया तो ज्यादा कैलरी खाने के कारण वजन बढ़ना शुरू. तो ये तो आपको आ गया होगा समझ कि दोनों में कनेक्शन क्या है. तो चलिए अब बता देते हैं वो टिप्स जो आपको सोते टाइम अपनानी है. अगर वेट लॉस करना है तो अपना जरूर लें. 

यह भी पढ़े : बिगड़ती लाइफस्टाइल की ये गलतियां बजा रही हैं आपके मेटाबॉलिज्म की बैंड

फोन दूर रखो ये तो पेरेंट्स कहते-कहते थक जाएंगे. लेकिन, मजाल है हम सुन लें. लेकिन अगर हम आपको मोबाइल पास में रखने का नुकसान बता दें. जो वेट लॉस करने में रुकावट बन रहा है. तब शायद आप इसे दूर रखकर सोने लगें. तो भई अगर मोबाइल का इस्तेमाल सोने से पहले किया तो इससे निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue Light) स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन (sleep hormone melatonin) का प्रोडक्शन कम कर देती है. और अगर मेटालोनिन का प्रोडक्शन कम हुआ तो भूख बढ़ेगी और मेटाबॉलिज्म हो जाएगा कम. जिससे वेट लॉस होने की बजाए बढ़ने लगेगा. इसलिए कहते हैं सोने से पहले देर रात तक मोबाइल यूज न करें. 

यह भी पढ़े : सरपट दौड़ेगी बच्चों के सेहत की गाड़ी, आ गई है इन चीज़ों को खिलाने की बारी

वहीं दूसरा तरीका है अंधेरे में सोना. ऐसे तो सभी अंधेरे में सोते है लेकिन कुछ लोगों को नाइट लैंप (night lamp) या दूसरे तरीकों की रौशनी में सोना पसंद होता हैं. तो भई जान लीजिए इससे फैट जल्‍दी घटने वाला नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कमरे में लाइट जलाकर सोने से स्लीप हार्मोन के प्रोडक्‍शन पर असर पड़ता है. सोने से पहले हमेशा लाइट ऑफ करके या फिर स्‍लीप मास्‍क लगाकर ही सोएं. अब चाहें तो कमरे में पूरे पर्दे भी लगा सकते हैं. ऑप्शन्स बहुत है हमारे पास.

वहीं इस लिस्ट में आखिरी नंबर पर आता है बैक (back) के साथ पैर फैलाकर सोना. ये तरीका वेट लॉस (weight loss) के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसलिए पैर मोड़कर या फिर पेट के बल सिकुड़कर न सोएं. आप चाहें तो पैर खोलकर लेफ्ट या राइट साइड करवट लेकर भी सो सकते हैं. 

First Published : 22 Sep 2021, 08:49:18 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो