logo-image

अब स्पूतनिक वैक्सीन भी तैयार करेगा सीरम इंस्टिट्यूट, इसी महीने शुरू होगा उत्पादन

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में अब कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-V तैयार की जाएगी. वैक्सीन की रूसी निर्माता RDIF के अनुसार भारत में हर साल 30 करोड़ डोज तैयार करने का लक्ष्य है.

Updated on: 22 Sep 2021, 07:47 AM

पुणे:

देश में पहली कोरोना वैक्सीन बनाने वाले पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में अब कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रूस की वैक्सीन स्पूतनिक-V (sputnik v vaccine) भी तैयार की जाएगी. जानकारी के मुताबिक टेक्नॉलजी ट्रांसफर भी शुरू हो गया है और वैक्सीन की पहली डोज इसी महीने तक आ जाने की संभावना है. वैक्सीन की रूसी निर्माता रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के अनुसार भारत में हर साल 30 करोड़ डोज तैयार करने का लक्ष्य है. इससे भारत में वैक्सीन की किल्लत पूरी तरह दूर हो सकेगी. 

यह भी पढ़ेंः आज होगा महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम, 12 बजे दी जाएगी भू-समाधि

सीरम इंस्टिट्यूट के चीफ अदार पूनावाला ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'मुझे स्पूतनिक वैक्सीन के लिए RDIF के साथ पार्टनर बनने की बहुत खुशी है. हमें आने वाले महीनों मे लाखों की संख्या में डोज तैयार कर लेने की उम्मीद है. ट्रायल बैच की शुरुआत सितंबर महीने में होगी.'

यह भी पढ़ेंः बालों में आएगी कुदरती चमक, जब अप्लाई करेंगे ये हेयर मास्क

उन्होंने कहा, 'स्पूतनिक वैक्सीन के अधिक प्रभावी होने और सेफ्टी को देखते हुए यह जरूरी है कि पूरे भारत और दुनिया में इसकी उपलब्धता हो. इसके साथ ही संक्रमण के मद्देनजर सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को मिलजुलकर काम करना होगा.' सीरम इंस्टिट्यूट में एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड तैयार हुई.