News Nation Logo
Banner
Banner

बालों में आएगी कुदरती चमक, जब अप्लाई करेंगे ये हेयर मास्क

मेयोनीज नमी (moisture) से भरपूर होती है. ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. स्प्लिट एंड (split end) की प्रॉब्लम दूर करने के लिए मेयोनीज का मास्क बेस्ट रहता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Sep 2021, 07:01:38 AM
Mayonnaise Hair Mask

Mayonnaise Hair Mask (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

ऐसे तो बालों के लिए बहुत से जतन किए जाते हैं. जैसे कि कॉकॉनट ऑयल (coconut oil), ऑलिव ऑयल (olive oil) वगैराह वगैराह. लेकिन, ये तो सभी यूज करते हैं सिर्फ शैंपू से पहले. क्योंकि ऑयलिंग (oiling) करना सबको पसंद नहीं होता. तो चलिए आज आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं बाल बढ़ाने का जिसे सुनकर आप हैरान तो होंगे ही. लेकिन इसके फायदे सुनकर खुश भी हो जाएंगे. भई वो अजब-गजब उपाय तो सुनते जाइए. जी उसका नाम है मेयोनीज (mayonnise). जी हां, लगा ना झटका. सुनकर आया ना मुंह में पानी. जाहिर है सैंडविच (sandwich) को टेस्टी बनाने वाली मेयोनीज जब कोई भी बालों में लगाने की बात सुनेगा. तो ऐसा ही होगा. तो भई बहुत खा ली मेयोनीज अब जरा इसे लगाने की बारी है. लेकिन चलिए पहले जरा इसे बालों में लगाने के फायदे बता देते हैं. उसके बाद इसे लगाने का तरीका भी बता देंगे. 

                                     

तो बता दें, मेयोनीज नमी (moisture) से भरपूर होती है. ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. स्प्लिट एंड (split end) की प्रॉब्लम दूर करने के लिए मेयोनीज का मास्क बेस्ट रहता है. ये बालों को नरिशमेंट (nourishment) यानी कि न्यूट्रिशन (nutrition) देने के साथ ही उन्हें थिकनेस भी बनाती है. फ्रिजी हेयर्स (freezy hairs) से छुटकारा पाने के लिए मेयोनीज मास्क भी  बेस्ट मास्क होता है. 

                                     

अब ड्राई बालों से तो हर कोई दुखी है. सबको चाहिए सिल्की एंड सॉफ्ट हेयर्स. तो लीजिए इसका भी तोड़ है. मेयोनीज मे अमीनो एसिड (amino acid) और फैटी एसिड (fatty acid) की अच्छी खासी क्वांटिटी होती है. जो बालों को हाइड्रेट करने में मदद करती है. ये बालों को हेल्दी करके तेजी से उनकी ग्रोथ करने में मदद करती है. साथ ही ये एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) की तरह भी काम करती है.

                                     

मेयोनीज ना सिर्फ बालों को सिल्की एंड सॉफ्ट बनाती है. बल्कि ड्राई हेयर्स और उसमें मॉइस्चर (moisture) की कमी होने के कारण डैंड्रफ (dandruff) की प्रॉब्लम हो जाती है. इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए मेयोनीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्कैल्प (scalp) पर मौजूद बैक्टीरिया (bacteria) को हटाने में मदद करती है जिससे डैंड्रफ की परेशानी से निजात भी दिलाती है.

मेयोनीज में अंडा, सिरका, तेल वगैराह होता है. ये सभी चीजें बालों को हाइड्रेट (hydrate) करने में मदद करती हैं. ये सिर के स्कैल्प (scalp) को न्यूट्रिशन (nutrition) देकर बालों को हेल्दी बनाने में मदद करती है.

                                       

बता दिए फायदे अब जरा इसका मास्क बनाने का तरीका भी देख लें. तो इसके हेयर मास्क को सिर पर अप्लाई करने से पहले बालों और सिर को अच्छे से गीला करें. फिर इसे बालों में कंडीशनर की तरह लगाएं और 5 मिनट तक बालों को इससे मसाज दें. इसके बाद बालों में कॉम्ब (comb) यूज करें. मेयोनीज को बालों में कुछ देर मतलब 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद करें अच्छे से शैंपू. बस, इस तरीके को हफ्ते में कम से कम दो बार ट्राई करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा. 

First Published : 22 Sep 2021, 07:01:38 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो