News Nation Logo

सरपट दौड़ेगी बच्चों के सेहत की गाड़ी, आ गई है इन चीज़ों को खिलाने की बारी

आज हम आपको कुछ इफेक्टिव फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें पेरेंट्स अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर उनकी ग्रोथ और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 20 Sep 2021, 11:57:26 AM
immunity boosting foods for kids

immunity boosting foods for kids (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है और ताकत भी देती है.
  • पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं.

नई दिल्ली :

बच्चे खाने पीने के मामले में बेहद नखरीले होते हैं जिसकी वजह से उन्हें सही तरह से पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और उनके जल्दी जल्दी बीमार पड़ने की गुंजाइश कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है. इतना ही नहीं, ठीक से पोषण न मिलने के कारण बच्चे जल्दी थकने लगते हैं जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटीज में उनका इन्वोल्वेमेंट कम हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ इफेक्टिव फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें पेरेंट्स अपने बच्चों की डाइट में शामिल कर उनकी ग्रोथ और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किडनी की प्रॉब्लम से और नहीं जूझना, आज ही डाइट में शामिल करें ये हेल्दी खाना

दूध
दूध बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हड्डि्यां मजबूत बनती हैं. साथ ही दूध में विटामिन A,B2 और B12 भी होते हैं जो फिजिकल ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते हैं. इसलिए आपको अपने बच्चों की डाइट में दूध ज़रूर शामिल करना चाहिए. अगर आपका बच्चा दूध नहीं पीता है या दूध पीना पसंद नहीं है तो, आप दूध में आलग अलग फ्लेवर जैसे चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वनीला आदि भी ट्राई कर सकते हैं. 

अंडे
अंडे खाना बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद है. अंडे को प्रोटीन का हाईएस्ट सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं, अंडे में विटामिन D, फैट और आयरन भी होता है जो बच्चों को फिजिकली के साथ साथ मेंटली भी स्ट्रोंग बनाता है. आप बच्चे को सुबह नास्ते में अंडा दे सकते हैं या फिर अंडे का ऑमलेट बना कर भी खिला सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: नहीं पिया अगर इस चाय का प्याला, तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

ब्रोकली
ब्रोकली में कैल्शियम पाया जाता है, इससे बच्चों की हड्डि‍यां मजबूत होती हैं. टेस्टी ना होने की वजह से आपका बच्चा इसे खाने में आनाकानी कर सकता है. ऐसे में आप अपने बच्चे को इसका सूप दे सकते हैं या फिर दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर मिक्स वेज के तौर पर खिला सकते हैं. 

ब्लू बैरी
ब्लू बैरी खाने में बहुत टेस्टी और बच्चों के लिए बेहद हेल्दी होती है. इसमें विटामिन C और B के साथ साथ आयरन और फाइबर पाया जाता है. जिससे हड्डि‍यां मजबूत होती हैं. ब्लू बैरी खिलानें में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसे बच्चे बड़े शौक से खाते हैं. आप इसे दूध में मिलाकर कस्टर्ड बनाकर भी अपने बच्चे को खिला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: कब्ज की प्रॉब्लम से पाएं छुटकारा, लेकर इन फलों का सहारा

दही 
दही बढ़ते बच्चों के लिए एक जरूरी चीज है. दही हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाती है और ताकत भी देती है. दही को आप लस्सी के रूप में या फिर छाछ के रूप में अपने बच्चे को दे सकते हैं. बच्चों को मीठी दही भी पसंद होती है तो आप उन्हें दही में चीनी या बुरा मिलकर भी दे सकते हैं. 

शकरकंद
पोषण के मामले में शकरकंद से बेहतर कुछ भी नहीं. ये आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें विटामिन A, C, E, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होता है जो होल बॉडी ग्रोथ के लिए एक बेस्ट सुपर फ़ूड है.

First Published : 20 Sep 2021, 11:57:26 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.