News Nation Logo
कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव लखीमपुर हिंसा के विरोध में किसानों का रेल रोको आंदोलन आज. 6 घंटे ठप करेंगे ट्रैक दिल्ली सरकार का प्रदूषण के खिलाफ अभियान आज से. ढाई हजार स्वयंसेवक होंगे शामिल डेरा सच्चा सौदा राम रहीम के खिलाफ हत्या के मामले में सजा पर फैसला आज. जिले में अलर्ट जारी मुंबई-पुणे हाईवे पर खंडाला घाट के पास भीषण हादसा, 3 की मौत 24 घंटे में कोरोना के 13,596 नए केस आए सामने
Banner
Banner

किडनी की प्रॉब्लम से और नहीं जूझना, आज ही डाइट में शामिल करें ये हेल्दी खाना

जामुन एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होता हैं. यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस की क्वांटिटी कम होती है, जिसके कारण ये किडनी के लिए फायदेमंद हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 20 Sep 2021, 11:41:19 AM
Kidney

Kidney (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

जितना ख्याल हम अपने दिल और लिवर का रखते है. सायद उसका एक परसेंट ही किडनी का रखते हैं. जो कि बहुत गलत है. क्योंकि किडनी (kidney) का काम बॉडी से ब्लड को छानना और वेस्ट मैटीरियल को बाहर निकालना है. साथ ही बॉडी के फ्लूइड बैलेंस (fluid balance) को भी बनाए रखती है. इसमें कई छोटे-छोटे फिल्टर्स होते हैं, जो लगातार प्यूरिफिकेशन (purification) का काम करते रहते हैं. तो ज्यादा टाइम वेस्ट किए बिना किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरा इन फूड्स को खाना करें शुरू वरना पकड़ लेंगे हॉस्पिटल की खटिया. 

                                     

जामुन एंटीऑक्सिडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होता हैं. यह टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस की क्वांटिटी कम होती है, जिसके कारण ये किडनी के लिए फायदेमंद हैं. इसके अलावा यह इम्युनिटी (immunity) भी बढ़ता है और दिल को मजबूत करने में मदद करता है.

                                   

वहीं दूसरे नंबर पर आते है फ्रूट्स और वेजिटेबल्स. जिनमें न्यूट्रिएंट्स की क्वांटिटी भरपूर होती हैं. जब किडनी की हेल्थ की बात आती है तो ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स चुनने चाहिए जिनमें नैचुरली सोडियम की क्वांटिटी कम हो या हो ही नहीं. तो चलिए जरा उन हेल्दी वेजिटेबल्स के नाम बता देते हैं जिसे खाने से किडनी भी हेल्दी रहेगी. तो उनमें फूलगोभी, लहसुन, शिमला मिर्च, प्याज और मूली शामिल है. और अगर फ्रूट्स की लिस्ट बताए तो उनमें अनानास, ब्लूबेरी और अंगूर शामिल है. 

                                       

वैसे तो सोडियम को किडनी के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन, अगर बात नमक खाने की होती है तो उसमें होता है भरपूर सोडियम. इसलिए किडनी की प्रॉब्लम से सफर कर रहे लोगों को नमक कम खाने के लिए कहा जाता है. लेकिन, नमक बिना खाने में टेस्ट कहां. तो भई परेशान मत होइए आपको कुछ नमक की लिस्ट बता देते हैं. जो आप बिना टेंशन लिए खा सकते हैं. जिनमें सबसे पहले आता है सेंधा नमक. जो ज्यादातर फास्ट के टाइम पर खाया जाता है. यह आमतौर पर नमक की माइन्स और अंडरग्राउंड मिनरल डिपोजिट्स में पाया जाता है. सेंधा नमक क्रिस्टल रेगुलर टेबल नमक का सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसको खाने से ब्लड प्रेशर बैलेंस रहता है. साथ ही डाइजेशन प्रोसेस को सही करने में भी मदद मिलती है. साथ ही यह मेटाबोलिज्म (metabolism) को भी बढ़ाता है.

                                       

वहीं इस लिस्ट में हिमालयन पिंक सॉल्ट (himalayan pink salt) हाल ही में अपने न्यूट्रिशनल वैल्यू (nutritional value) के कारण ज्यादा फेमस हुआ है. इस सॉल्ट में अच्छी क्वांटिटी में मिनरल्स पाए जाते हैं. जो बॉडी के पीएच बैलेंस को बनाए रखने. ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने, बेहतर नींद लाने और बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए जाना जाता है. हिमालयन पिंक सॉल्ट को रोजाना और सही क्वांटिटी में खाने से किडनी पर ज्यादा इफेक्ट नहीं पड़ता है.  

First Published : 20 Sep 2021, 11:02:03 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो