News Nation Logo

नहीं पिया अगर इस चाय का प्याला, तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

बादाम (alomnd) को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidants), हेल्दी फैट (healthy fat), विटामिन्स (vitamin) और मिनरल्स  (minerals) की अच्छी खासी क्वांटिटी होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 20 Sep 2021, 07:32:38 AM
Almond Tea

Almond Tea (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

सुबह की शुरूआत से रात के सोने तक का सफर भई बिना चाय के तो पूरा हो नहीं सकता. लेकिन बहुत पी ली अदरक और तुलसी की चाय. ये चाय तो आप रोज ही पीते हैं. लेकिन, चलिए आज आपको एक नई चाय पिलाते है. बादाम की चाय. जी हां, सही सुना आपने बादाम की चाय. बादाम के बारे में आपने ये तो सुना होगा कि उसे खाते रहिए आपकी याद्दाशत तेज रहेगी, रोज एक तो खा ही लिया करो. लेकिन, चलिए आज जरा इसकी चाय पीने के फायदे बता देते हैं. साथ ही इसको बनाना भी बता देंगे. ज्यादा भागा-दौड़ी नहीं करनी पड़ेगी. तरीका बेहद ही आसान है.  

                                       

बादाम (alomnd) को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidants), हेल्दी फैट (healthy fat), विटामिन्स (vitamin) और मिनरल्स (minerals) की अच्छी खासी क्वांटिटी होती है. बादाम में प्रोटीन (protein), फाइबर (fiber), विटमिन E, कैल्शियम (calcium), जिंक (zinc) जैसे न्यूट्रिशियस एलिमेंट्स (nutiritious elements) होते हैं.  ये हमारी हैल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) का लेवल कम करने में भी मदद करते हैं साथ ही ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल भी मेंटेन रखते हैं. 

                                     

ये तो जान लिए बादाम के फायदे. अब जरा बता दें, कि इसकी चाय पीने से कौन-कौन सी तकलीफ दूर हो जाती है. भई सबसे पहले तो अगर आपको दिल से रिलेटटिड कोई भी प्रॉब्लम है तो बस बादाम की चाय पीजिए.  इसकी चाय पीने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का रिस्क कम करने में मदद मिलती है. यही नहीं, इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) भी कम होता है.

                                     

अगर रोज एक कप बादाम की चाय पी ली जाए तो इससे लिवर (liver) भी एकदम फुर्तीले तरीके से काम करता है. इसे पीने से किडनी (kidney) को हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है. सोने पे सुहागा ये मेटाबॉलिज्म (metabolism) तेज करने में भी मदद करती है. 

                                     

इस चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidants), फ्री रेडिक्लस (free-radicals) से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं. इसके रिजल्ट में ये देखने को मिलता है कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (oxidative stress) और हार्ट प्रोबल्मस (heart problems) जैसी क्रोनिक डिजीज (chronic diseases) का रिस्क भी कम हो जाता है.

                                     

जहां इसे पीने के फायदे रामबाण वहां बनाने का तरीका और भी आसान. तो ज्यादा कुछ नहीं करना. बस, एक मुट्ठी बादाम लें और पानी में भिगोकर रखे दें. चाहे रात भर भिगोकर छोड़ दे. या चाहे तो गर्म पानी में सुबह-सुबह थोड़ी देर के लिए भिगो दें. बस, इसके बाद उतारें इसका छिलका और इन बादामों को पीसकर बनालें इसका पाउडर. अब इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट करें तैयार. अब इस पेस्ट को पानी के साथ उबालें. लीजिए तैयार आपकी बादाम की चाय. अब चाहें इसे गर्मा मर्म पीजिए या पिएं ठंडा वो आपकी मर्जी.  

First Published : 20 Sep 2021, 07:29:32 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.