logo-image

बिगड़ती लाइफस्टाइल की ये गलतियां बजा रही हैं आपके मेटाबॉलिज्म की बैंड

बॉडी फंक्शन ठीक तरह से काम करे, वेट कंट्रोल में रहे और बीमारियों से शरीर बचा रहे इसके लिए जरूरी है मेटाबॉलिज्म का स्ट्रोंग होना. लेकिन आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में कुछ गलत आदतें मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देती हैं.

Updated on: 21 Sep 2021, 11:55 AM

नई दिल्ली :

बॉडी फंक्शन ठीक तरह से काम करे, वेट कंट्रोल में रहे और बीमारियों से शरीर बचा रहे इसके लिए जरूरी है मेटाबॉलिज्म का स्ट्रोंग होना. लेकिन आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में कुछ गलत आदतें मेटाबॉलिज्म को न सिर्फ स्लो कर देती हैं बल्कि धीरे धीरे खराब भी कर देती हैं. आज हम आपको मेटाबॉलिज्म के स्लो डाउन होने के रीज़न्स के साथ साथ मेटाबॉलिज्म की फंक्शनिंग के बारे में भी बताने जा रहे हैं. एक एक्टिव मेटाबॉलिज्म कैलोरी बर्न कर वेट लॉस में मदद करता है. ये आपके ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लिसराइड और ब्लड प्रेशन को मैनेज करता है.

यह भी पढ़ें: सरपट दौड़ेगी बच्चों के सेहत की गाड़ी, आ गई है इन चीज़ों को खिलाने की बारी

इतना ही नहीं, अगर आपकी बॉडी में मेटाबॉलिज्म पेर्फेक्ट्ली काम करेगा तो आपकी बॉडी डेफिनेटली न सिर्फ क्रोनिक डिजीजिस से बची रहेगी बल्कि बॉडी के सभी पार्ट्स बेहतर ढंग से काम करेंगे. वहीं अगर, मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाए तो आपको बीमारियों के साथ साथ मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, थकान, मोटापा जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ सकता है. हालांकि, आजकल की लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी गलत आदतें हैं जिसके चलते लोग स्लो मेटाबॉलिज्म की परेशानी को फेस कर रहे हैं. उन्हीं आदतें में से एक और सबसे कॉमन हैबिट है- 

                             

1. रिफांडइ कार्ब्स खाना
रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स सेहत के लिए ठीक नहीं होते. ये आसानी से डाइजेस्ट होकर ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं और आपका शरीर एनर्जी बनाने के लिए इनका कम इस्तेमाल करता है. इसलिए बहुत कार्ब लेने से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है.

2. नींद पूरी न लेना 
ठीक से न सोना या भरपूर नींद न लेना केवल मेटाबॉलिज्म को ही नहीं पूरी सेहत को बिगाड़ता है. जिन लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं होती उन्हें अक्सर मोटापे की परेशानी को झेलना पड़ता है. यही नहीं इससे डायबिटीज, डिप्रेशन, हार्ट डिजीस जैसी बीमारियों का भी खतरा रहता है.

यह भी पढ़ें: किडनी की प्रॉब्लम से और नहीं जूझना, आज ही डाइट में शामिल करें ये हेल्दी खाना

3. प्रॉपर डाइट न लेना 
कई लोगों को ये मिसअंडरस्टैंडिंग होती है कि कम कैलोरी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉडी को कैलोरी की जितनी जरूरत होती है अगर उससे कम मिले तो मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. 

4. सेडेंटरी लाइफस्टाइल
हर वक्त बिस्तर पर चादर की तरह फैले रहने में, बैठे रहने या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में इन्वोल्व न होने में आपको जितना मजा आता है उतनी ही बड़ी ये आपके मेटाबॉलिज्म के लिए सजा है. क्योंकि अगर बॉडी कुछ करेगी ही नहीं तो मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और आपका शरीर बैठ जाता है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी से स्कूली बच्चों की नींद पर पड़ा असर

5. प्रोटीन न लेना 
कई बार प्रॉपर प्रोटीन डाइट न लेने से भी मेटाबॉलिज्म अच्छा काम नहीं करता. प्रोटीन खाने से पेट देर तक भरा रहता है और बार बार भूख नहीं लगती और आपकी बॉडी तेजी से कैलोरी बर्न करती है. एक हेल्थ फैक्ट के मुताबिक, जब आप खाना खाते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, लेकिन जब आप खाने में प्रोटीन की क्वांटिटी सही से लेते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़कर बेहतरीन ढंग से काम करता है.