logo-image

बारिश में अगर हो पेट की समस्या तो इस तरह से रखें अपनी सेहत का ख्याल

इस मौसम में अगर आप हाइजीन का ख्‍याल ना रखें और खाने को लेकर लापरवाही बरते तो आप भी बीमार हो सकते हैं.

Updated on: 03 Jul 2022, 02:04 PM

New Delhi:

बारिश का मौसम आ चूका है. ऐसे में बाहर खाने से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहिए. क्योंकि मानसून में ज्यादा से ज्यादा वायरस पनपते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इस मौसम में अगर आप हाइजीन का ख्‍याल ना रखें और खाने को लेकर लापरवाही बरते तो आप भी बीमार हो सकते हैं. इसलिए इस मौसम में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपनी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए जरूरी है पूरी डाइट और पोषक तत्व खाएं. इस मानसून पेट से जुडी बीमारियां बहुत होती है. तो आइये जानते हैं उनसे निपटने के तरीके.  

यह भी पढ़ें- क्या आपके भी सीढ़ी चढ़ने और उतरने में होता है पैरों में दर्द, तो अपनाएं ये 3 टिप्स

मानसून में हेल्‍दी गट के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स

डाइट में शामिल करें विटामिन सी
मानसून में अपनी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स खाएं.  मसलन, लाल शिमला मिर्च, पपीता, नींबू, टमाटर आदि.

घर का खाना खाएं
इस मौसम में बेहतर होगा कि आप घर का बना खाना ही खाएं. बाहर के खाने से फ़ूड पॉइजनिंग हो सकती है. जाइए घर पर दाल चाल रोटी सब्जी.

इन मसालों का करें सेवन
अपने भोजन में हल्दी, काली मिर्च, अदरक और लहसुन जैसे मसाले का शामिल करें. ये आपकी इम्यूनिटी को मज़बूत बना कर आपको स्वस्थ रखेंगे.

मसालेदार भोजन से बचें
बारिश के मौसम में पकौड़े और समोसे आदि खाने में बहुत मजा आता है लेकिन इनकी वजह से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या हो सकती  है. इसलिए आप मसालेदार भोजन से बचें.

खुद को रखें हाइड्रेट
हर मौसम की तरह इस मौसम में भी खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. दिनभर खूब पानी पियें और चाहें तो नारियल पानी, नीबू पानी आदि भी पियें.

दही का करें सेवन
खाने के साथ दही का सेवन करना न भूलें. आप दही में चीनी मिला कर भी खा सकते हैं या नार्मल दही का सेवन भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- धनिये को इन तीन तरीकों से खाने से मिलते हैं कई लाभ, फायदे जान होंगे हैरान