logo-image

क्या आपके भी सीढ़ी चढ़ने और उतरने में होता है पैरों में दर्द, तो अपनाएं ये 3 टिप्स

घुटनों और जोड़ों के दर्द की समस्या से सब परेशान रहते हैं. अक्सर देखा गया है कि बढ़ती उम्र के साथ पुराने दर्द भी उभरने लगते हैं, ऐसे मे हम कहीं भी देर तक बैठ नहीं सकते और ना ही दूर तक चल सकते हैं.

Updated on: 03 Jul 2022, 12:06 PM

New Delhi:

घुटनों का दर्द आजकल हर किसी को सताता है. आज कल की बिजी और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में सघटनों का दर्द काफी कॉमन हो चूका है. घुटनों और जोड़ों के दर्द की समस्या से सब परेशान रहते हैं. अक्सर देखा गया है कि बढ़ती उम्र के साथ पुराने दर्द भी उभरने लगते हैं, ऐसे मे हम कहीं भी देर तक बैठ नहीं सकते और ना ही दूर तक चल सकते हैं. कहा जाता है कि घुटनो के दर्द का कारण कैल्शियम की कमी होती है. कैल्शियम हड्डीयों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके भी घुटनो या एड़ियों में दर्द रहता है तो आप कुछ बदलाव अपनी डाइट में कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या आप भी जिम करने के बाद खा रहे हैं Protein powder, तो ये ख़बर आपके लिए है ज़रूरी

1- दूध का सेवन- दूध यदि आप अपने हड्डियों को मजबूत और मसल्स का विकाश करना चाहते हैं, तो आपको रोजान दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. दूध  में प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. आप दूध में हल्दी डालकर या नार्मल भी दूध का सेवन कर सकते हैं. 

2- अदरक- जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों के लिए यह शानदार इलाज कहलता है,  इसमें सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो कि दर्द को कम करने के लिए बेहत असरदार साबित होता हैं, इसके लिए एक कप दूध में एक टीस्पून पिसी हल्दी, अदरक के टुकड़े  और चुटकीभर काली मिर्च डालकर उबाल लें. इसमें शहद मिलाकर पिएं, दर्द से जल्द ही आराम मिलेगा 

3- नट्स- नट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.  नट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. आपको अखरोट, बादाम, अलसी के साथ पाइन नट्स का सेवन रोजाना करना चाहिए. नट्स खाना शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- इस मानसून अपनी आंखों का रखें इस तरीके से ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी