logo-image

इस मानसून अपनी आंखों का रखें इस तरीके से ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

गर्मी में आंखों की जला और बारिश में आंखों का इन्फेक्शन इन दोनों से ही निपटने के लिए आंखों की सफाई और देखभाल ज़रूरी है. बरसात के मौसम में आंखों की समस्याएं बढ़ जाती हैं. आंखों में किसी भी तरह की दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Updated on: 30 Jun 2022, 11:11 AM

New Delhi:

हर मानसून शरीर का ख्याल रखना जरूरी है. इसलिए चाहे गर्मी और या ठंड शरीर के लिए लाग अलग तरह की डाइट भी बहुत ज़रूरी है. ज्यादा ध्यान आंखों का भी रखना चाहिए. गर्मी में आंखों की जला और बारिश में आंखों का इन्फेक्शन इन दोनों से ही निपटने के लिए आंखों की सफाई और देखभाल ज़रूरी है. बरसात के मौसम में आंखों की समस्याएं बढ़ जाती हैं. कई बार आंखों में गंदा पानी जाने से इंफेक्शन और आंख लाल होने जैसी परेशानी हो जाती है. आंखों में किसी भी तरह की दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. तो आइये आज बताते हैं मानसून में आंखों का ध्यान कैसे रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- धनिये को इन तीन तरीकों से खाने से मिलते हैं कई लाभ, फायदे जान होंगे हैरान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बारिश के मौसम में वायरल कंजंक्टिवाइटिस फैलने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में कॉर्निया से रिलेटेड फंगल इंफेक्शन के मामले भी बढ़ जाते हैं. लोगों को यह जानने की ज़रूरत है कि बारिश के पानी में नहाने से आंखों को खतरा नहीं होता है, लेकिन इसके बाद आंखों को साफ पानी से धो लेना चाहिए.

इस तरह करें आंखों की देखभाल

बरसात के मौसम में हाइजीन यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है.  दिन में दो बार आंखों को साफ पानी से धोना चाहिए. अगर आंख में किसी तरह की परेशानी या जलन हो रही है तो तुरंत आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए. हर बार आंखों को टच करना नहीं छाइये. जब भी आप बारिश से नाहा कर आए तो आखों को एक बार ज़रूर धो लें. ध्यान रहे की बिना डॉक्टर की सलाह के आंखों का घरेलू इलाज न करें. 

यह भी पढ़ें- शरीर के ये लक्षण लड़के भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी