logo-image

धनिये को इन तीन तरीकों से खाने से मिलते हैं कई लाभ, फायदे जान होंगे हैरान

बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी धनिया को खाने में डालकर खाना पसंद करते हैं. ख़ास कर धनिया को दाल में डालकर खाया जाये तो स्वाद ही कुछ और आता है.

Updated on: 30 Jun 2022, 10:29 AM

New Delhi:

हरा धनिया शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है. बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी धनिया को खाने में डालकर खाना पसंद करते हैं. ख़ास कर धनिया को दाल में डालकर खाया जाये तो स्वाद ही कुछ और आता है. धनिये को आप तीन तरह से अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं.  धनिये को आप दाल, सब्जी, या चावल में भी डालकर खा सकते हैं. पुलाव में भी धनिया डालने से पुलाव खूबसूरत भी लगता है. इसे खाने से क्या लाभ मिलते हैं (Green Coriander Benefits) और कौन-से रोगों से बचाव होता है आइये बताते हैं.

यह भी पढ़ें- देश में बढ़ रहा है Migraine का खतरा, जानें बचाव और इसके लक्षण

हरा धनिया के गुण

-हरा धनिया एक प्राकृतिक हर्ब है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करता है.
-धनिए में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण, ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीपी को नियंत्रित रखने वाले गुण पाए जाते हैं.
-धनिया सिर्फ शारीरिक रोगों से ही नहीं बल्कि मानिसक विचारों से भी बचाव करता है. जो लोग हर दिन हरा धनिया खाते हैं, उन्हें एंग्जाइटी और तनाव जैसी समस्याएं नहीं होती. 
-हरा धनिया इम्यूनिटी बढ़ाता है. 

ऐसे खाएं हरा धनिया -

- आप दाल और सब्जी में हरा धनिया के पत्तियां महीन काटकर मिलाएं. 
- धनिए की चटनी बनाकर खाएं. हरा धनिया के साथ प्याज और हरी मिर्च को पीसकर चटनी तैयार करें बाद में इसमें स्वादानुसार नमक मिलाकर इसका सेवन करें. 
- तीसरी विधि है कि आप हरे धनिए का रायता बनाकर खाएं. इसे पीसकर रायते में मिला लें. या फिर पिसे हुए हरे धनिया को छाछ, जलजीरा आदि मिलकर इसका सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- बैठे-बैठे हो जाता है हड्डियों में दर्द, तो इन तेल की मालिश करना रहेगा फायदेमंद