logo-image

शरीर के ये लक्षण लड़के भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी

जैसे महिलाओं में कुछ लक्षण दिखने खतरनाक हैं वैसे ही पुरूषों में भी कुछ लक्षण दिखना जानलेवा है. ऐसे में आप शरीर में दिखने वाले लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.

Updated on: 21 Jun 2022, 08:30 PM

New Delhi:

अधिकतर महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहती हैं. लेकिन लड़के की भी यही हालत है. जैसे महिलाओं में कुछ लक्षण दिखने खतरनाक हैं वैसे ही पुरूषों में भी कुछ लक्षण दिखना जानलेवा है.  ऐसे में आप शरीर में दिखने वाले लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. तो चलिए बताते हैं पुरषों में दिखने वाले कुछ लक्षण जो किसी बीमारी का संकेत देते  हैं. अगर आपका वजन लगातार कम होरहा है या आपके बाल झड़ रहे हैं या अगर ये तीन लक्षण आपको दिख रहे हैं तो आपको थाइराइड, डाईबेटिस जैसी बीमारियों का टस्ट करवाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- दिल को रखना है स्वस्थ, और दिमाग को रखना है शांत तो अपनाएं ये योगासन

तिल के रंग-

तिल किसी के भी शरीर में पाए जाते हैं. किसी के चेहरे, किसी की नाक तो किसी के पीठ पर. तिल अपने आकार और रंग नहीं बदलते हैं. ऐसे में अगर तिल अपना रंग या आकार बदलें तो यह किसी समस्या का संकेत हो सकता है. इसलिए इसे नदरअंदाज नहीं करना चाहिए.

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction)-

शारीरिक संबंध बनाने के दौरान इरेक्शन न होने की वजह से पेनिट्रेशन में दिक्कत आने की समस्या को इरेक्टाइल डिसफंक्शन कहते हैं. इसके लक्षण नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए नुकसादायक हो सकता है.

पेशाब की समस्या-

पुरुषों को पेशाब से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको ये समस्या बार बार हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.