logo-image

क्या आप भी जिम करने के बाद खा रहे हैं Protein powder, तो ये ख़बर आपके लिए है ज़रूरी

कुछ लोगों को बॉडी बनाने का शौक होता है और वे इसके लिए प्रोटीन पाउडर समेत कई सप्लीमेंट यूज़ करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए.

Updated on: 02 Jul 2022, 10:44 AM

New Delhi:

कुछ लोग बॉडी बनाने में इतने खो जाते हैं कि अनलिमिटेड प्रोटीन और आर्टिफीसियल बॉडी तक बना की चाह रखने लगते हैं. कुछ लोगों को बॉडी बनाने का शौक होता है और वे इसके लिए प्रोटीन पाउडर समेत कई सप्लीमेंट यूज़ करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए. अगर आप भी जिम जाकर प्रोटें पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि जिम के बाद भी आपकी बॉडी पर कोई नेगेटिव असर न पड़े. 

यह भी पढ़ें- धनिये को इन तीन तरीकों से खाने से मिलते हैं कई लाभ, फायदे जान होंगे हैरान

क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट?
मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुअतबिक जिम के दौरान सभी लोगों को नेचुरल तरीके से प्रोटीन की मात्रा पूरी करने की सलाह दी जाती है. मसल मास को मेंटेन करने के लिए व्यक्ति को एक किलोग्राम वजन पर 1 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है. जो लोग अपनी डाइट में अंडे, मीट, पनीर, फिश, चिकन, दूध, दही और फल शामिल करते हैं, उन्हें ज़रूरत के हिसाब से प्रोटीन मिल जाती है. इसलिए अगर आप प्रोटीन खरीद भी रहे हैं तो सावधानी से किसी एक्सपर्ट्स की सलाह के अंदर खरीदें. 

ऐसे लोगों को नहीं लेना चाहिए प्रोटीन पाउडर

जानकारों का कहना है कि जो लोग लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें प्रोटीन पाउडर नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा किडनी व अन्य इंटरनल डिजीज वाले मरीजों को भी किसी भी तरह के सप्लीमेंट लेने की मनाही की जाती है. 

अच्छी डाइट लेना बेहद ज़रूरी

जिम करने के दौरान सभी लोगों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अगर आप इसके साथ सही तरीके से एक्सरसाइज करेंगे, तो आपको किसी सप्लीमेंट लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.  प्रोटीन पाउडर लेने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट्स की या डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. 

यह भी पढ़ें- देश में बढ़ रहा है Migraine का खतरा, जानें बचाव और इसके लक्षण