News Nation Logo

BREAKING

ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल तो खाएं नींबू का अचार, और भी कई बीमारियों में लाभकारी होता है नींबू

आपको बीमारियों से बचाए रखने में कुछ हद तक नींबू फायदेमंद साबित हो सकता है. नींबू को अपने दैनिक आहार में रखना काफी अच्छा होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Feb 2021, 09:15:22 AM
Lemon

नींबू का सेवन करना होता है लाभकारी, मिलेंगे कमाल के फायदे (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अनियमित जीवन शैली और खान-पान का ध्यान नहीं रखने पर अक्सर लोगों को कई बीमारियों से जुझना पड़ता है. यहां तक की लोग पाचन और ब्लड शुगर जैसी बीमारियां शरीर में घर कर लेती हैं. अक्सर ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित होने लग जाता है. ऐसे में डायबिटीज होने से इंसान को और भी ज्यादा खतरा होता है. हालांकि इस स्थिति में आपको बीमारियों से बचाए रखने में कुछ हद तक नींबू फायदेमंद साबित हो सकता है. नींबू को अपने दैनिक आहार में रखना काफी अच्छा होता है. चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदे के बारे में बताते हैं. तो आइए जानते हैं नींबू के फायदे के बारे में...

यह भी पढ़ें : इलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ

नींबू के अनेक फायदे, जानते हैं यहां:-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- डायबिटीज मरीजों के लिए नींबू के अचार का सेवन फायदेमंद साबित होता है. नींबू में मौजूद विटामिन-सी मरीजों में इंफेक्शन का खतरा कम कर देता है. नींबू में मौजूद मिनरल्स से बार-बार प्यास भी नहीं लगती. नींबू के रस से दिल के दौरे की संभावना भी कम होती हैं.

बनी रहती है एनर्जी भी- शरीर में दिनभर की एनर्जी के लिए रक्त संचार का बेहतर होना जरूरी होता है. ऐसे में नींबू के अचार खाने को अपनी आदत बना लें.

ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण- नींबू का अचार खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करने में सहायक साबित होता है.

पाचन के लिए है जरूरी- नींबू इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है. पाचन तंत्र कमजोर हो तो नींबू को खाने में शामिल करें. व्यक्ति का डाइजेशन नींबू का अचार बेहतर करता है. नींबू का रस फूड पॉइजनिंग या डायरिया को रोकने में भी उपयोगी है.

टॉक्सिन- नींबू के साथ पुदीना की शिकंजी बनाकर पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

निखरता है और सौंदर्य बढ़ता- नींबू के रस में नमक मिलाकर नहाने से त्वचा का रंग निखरता है. इससे आपका सौंदर्य बढ़ता है.

और भी पढ़ें :

सेहत के लिए लाभदायक है जीरा; वेट लॉस के साथ डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर

केला खाली पेट खाना है खतरनाक, हो सकता है गंभीर नुकसान

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 09:15:22 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो