logo-image

केला खाली पेट खाना है खतरनाक, हो सकता है गंभीर नुकसान

वैसे तो केला (Banana) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखते हैं. मगर केला खाने का भी नियम होता है. अगर इसका पालन नहीं किया तो आपके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Updated on: 19 Feb 2021, 11:16 AM

नई दिल्ली:

खान-पान की सही आदतों से अच्छी सेहत बनती है. खान-पान के कई नियमों का पालन हम करते हैं. अच्छी सेहत के लिए हम फलों का सेवन ज्यादा करते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनको कभी भी खालीपेट नहीं खाना चाहिए. इन्हें खालीपेट खा लिया जाए तो शरीर को नुकसान पहुंचता है. इनमें केला भी शामिल है. वैसे तो केला (Banana) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखते हैं. मगर केला खाने के नियम का पालन नहीं किया तो आपके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए. इससे स्वास्थ्य संबंधी बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Back Pain : वजन उठाया भारी तो पीठ दर्द की होगी बीमारी

खाली पेट क्यों नहीं खाना चाहिए केला? आइए जानते हैं.

शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन- केला (Banana) कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है. जिस कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन बन जाता है.

खाली पेट केला खाना पाचन के लिए सही नहीं- केले में पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, मगर इसके साथ-साथ यह फल एसिडिक भी होता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि खाली पेट एसिडिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें : एसजीपीआईएमएस में UP की पहली हिपेटोलॉजी विभाग शुरू, जानें क्या हैं खूबियां 

दिल के लिए है नुकसानदेह- केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होते हैं. ऐसे में इसे खाली पेट खाने से खून में दोनों पोषक तत्वों की अधिकता होने लगती है. इससे दिल को भी नुकसान पहुंचता है.

हो सकती है थकान और सुस्ती- केला से एनर्जी तो मिलती ही है, इसमें कोई शक नहीं, मगर खाली पेट इसका सेवन पर एनर्जी सिर्फ कम समय के लिए ही मिल पाती है. ऐसे में आपको जल्द ही थकान और सुस्ती महसूस होने लगेगी.