News Nation Logo
Banner

सेहत के लिए लाभदायक है जीरा; वेट लॉस के साथ डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर

भोजन में जीरा का प्रयोग खूब देखने को मिलता है. जीरा भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाता है. मगर कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि जीरा खाने के बहुत से फायदे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Feb 2021, 09:11:19 AM
jeera

सेहत के लिए लाभदायक है जीरा; वेट लॉस के साथ डायबिटीज-बीपी भी रहेगा दूर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में मसालों का उपयोग खाने में तो किया ही जाता है. साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए भी इनका उपयोग होता है. इन मसालों में शामिल है जीरा भी. भोजन में जीरा का प्रयोग खूब देखने को मिलता है. जीरा भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाता है. मगर कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि जीरा खाने के बहुत से फायदे हैं. जीरे के महत्व के बारे में अगर आपको जानकारी लेनी है तो आयुर्वेदों का अध्ययन करें जिसमें जीरे की खूबियों का बखूबी वर्णन किया गया है. लेकिन फिलहाल हम आपको बता देते हैं जीरे से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

यह भी पढ़ें : केला खाली पेट खाना है खतरनाक, हो सकता है गंभीर नुकसान 

आइए जानते हैं क्या हैं जीरा खाने के फायदे?

सूजन कम करने और मांसपेशियों को आराम- जीरा आपके शरीर के लिए बहुत ही बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है ये आपकी मांसपेशियों के सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में बहुती ही कारगर है.

पेट संबंधी कई समस्याओं से राहत- जीरा हाजमा दायक होता है. जिनका पेट सही नहीं रहता है और उन्हें दर्द और अपच की समस्या होती रहती है, उनके लिए भी जीरा अमृत का काम करता है. जीरे से पेट संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी- जीरे के आयरन और कैल्श‍ियम से भरपूर होने की वजह से यह गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता है. एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीने से ताकत मिलती है.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है- जीरा, आयरन और डाइट्री फाइबर का बेहतरीन सोर्स है. इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी को बनाने में जीरा फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से लाभ मिलता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए- ब्लड शुगर यानी डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए भी जीरा फायदेमंद है. जीरा, शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

वेट लॉस में मददगार- जीरे का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. जीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, जिससे मोटापा कम करके वजन घटाना आसान हो जाता है. कई स्टडीज में भी यह बात सामने आयी है कि जीरा मेटाबॉलिक रेट और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर करके बीएमआई को कम कर सकता है.

औ भी पढ़ें :

इलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ

Back Pain : वजन उठाया भारी तो पीठ दर्द की होगी बीमारी

First Published : 21 Feb 2021, 09:11:19 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.