News Nation Logo
Banner

इलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ

इलायची मसाले के रुप में इस्तेमाल होती तो इसका सबसे ज्यादा उपयोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है. लेकिन इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Feb 2021, 09:55:18 AM
Cardamom

इलायची के हैं कई हैरान कर देने वाले फायदे, सेहत को होते हैं जादुई लाभ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में मसालों का उपयोग खाने में तो होता ही है, साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए भी इनका उपयोग होता है. बीते वक्त में दादी और नानी घर पर ही मसालों से जुड़े देसी नुस्खे बताती थीं, जिसमें इलायची भी शामिल है. जब बात इलायची की आती है तो ज्यादातर लोग छोटी वाली हरी इलायची के बारे में ही जानते हैं. हरी इलायची मसाले के रुप में इस्तेमाल होती तो इसका सबसे ज्यादा उपयोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने में किया जाता है. लेकिन इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. हरी इलायची के प्रतिदिन सेवन से कई तरह से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

यह भी पढ़ें : केला खाली पेट खाना है खतरनाक, हो सकता है गंभीर नुकसान

इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. चलिए बताते हैं इसके फायदे.

इलायची के सेवन से रक्तचाप पर नियंत्रण- इलायची में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज होते हैं. शरीर के टॉक्सिन (विषैले पदार्थ) को निकालने में इलायची सहायक होती है. इलायची के सेवन से रक्तचाप भी नियंत्रित करने में सहायता मिलती है.

जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं में लाभकारी- जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं में इलायची से लाभ मिलता है. सर्दी की वजह से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ होने पर इलायची के तेल की कुछ बूंद गर्म पानी में डालकर भाप लेने पर कफ साफ हो जाता है. इससे सर्दी-जुकाम और जकड़न से राहत मिलती है.

माउथ फ्रेशनर के लिए भी उपयोगी- इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है. मुंह से दुर्गंध आने पर खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा लें. इससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से भी दूर होगी.

पेट में गैस की समस्या से भी राहत- इलायची के सेवन से पेट में गैस की समस्या से भी राहत मिलती है. इससे पाचन प्रकिया सुचारु होती है और गैस दूर होने के साथ इससे होने वाले सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है. बदहजमी के कारण इलायची के सेवन से इस समस्या में भी राहत मिलती है.

और भी पढ़ें : 

नाश्ता बनाने के लिए नहीं मिलता समय, इस तरह मिनटों में बनाएं चावल के गरमा-गरम पकौड़े

जानें Surya Namaskar का सही तरीका, शरीर को बनाएगा निरोग और तेजस्वी

First Published : 20 Feb 2021, 09:55:18 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.