News Nation Logo
Banner

जानें Surya Namaskar का सही तरीका, शरीर को बनाएगा निरोग और तेजस्वी

योग में सूर्य नमस्कार को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. यदि हम Surya Namaskar ठीक तरीके से नहीं करते तो हमें इसका कोई लाभ नहीं मिलता.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Feb 2021, 11:13:54 AM
जानें सूर्य नमस्कार का सही तरीका, शरीर को बनाएगा निरोग और तेजस्वी

जानें सूर्य नमस्कार का सही तरीका, शरीर को बनाएगा निरोग और तेजस्वी (Photo Credit: सोशल मीडिया)

highlights

  • योग में सूर्य नमस्कार को माना गया है सर्वश्रेष्ठ
  • गलत तरीके से करने पर नहीं मिलता कोई फायदा

नई दिल्ली:

आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास हमारे लिए ही समय नहीं बच पाता है. इसके अलावा बाहर का खाना भी हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डाल रहा है. यही वजह है कि इन दिनों लोगों काफी बीमार पड़ रहे हैं. फिर बीमार पड़ने के बाद इलाज और दवाइयों का खर्च हमारे घर के बजट को बिगाड़ देता है. यदि हम आज के इस बिजी शेड्यूल में थोड़ा-सा समय निकालकर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें तो सब कुछ नियंत्रण में आ सकता है. आज के इस समय में योग काफी महत्वपूर्ण हो चुका है. योग के पास न सिर्फ बीमारियों का समाधान है बल्कि ये हमारे शरीर और मन को भी स्वस्थ रखता है.

योग में Surya Namaskar को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. बताया जाता है कि योग में सूर्य नमस्कार ऐसा अभ्यास है जो आपको सभी व्यायाम का पूरा लाभ दे सकता है. सूर्य नमस्कार हमारे शरीर को न सिर्फ निरोगी बनाता है बल्कि ये हमें स्वस्थ और तेजस्वी भी बनाता है. योग में ये एक ऐसा व्यायाम है जो सभी उम्र के लोगों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. सूर्य नमस्कार में कई तरह के व्यायाम होते हैं, जिनमें हमारा शरीर कई मुद्राओं में र हता है. जानकारों की मानें तो 15 से 20 मिनट तक सूर्य नस्कार करने से हमें काफी लाभ मिल सकता है.

Surya Namaskar से भरपूर लाभ पाने के लिए सबसे जरूरी है इसे करने का सही तरीका. कई बार हम देखते हैं कि जानकारी के अभाव में लोग सूर्य नमस्कार सही तरीके से नहीं करते हैं. यदि हम सूर्य नमस्कार ठीक तरीके से नहीं करते तो हमें इसका कोई लाभ नहीं मिलता. इसलिए सूर्य नमस्कार के सभी लाभ पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम इसे सही तरह से करें. फिट भारत ट्विटर अकाउंट पर सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका समझाया गया है. इसमें कुल 11 मुद्राएं हैं, जो सूर्य नमस्कार को पूरा करते हैं. इन मुद्राओं में प्रणामासन, हस्त उत्तानासन, उत्तानासन, अश्व संचालनासन, चतुरंग दंडासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, अधोमुक्त श्वानासन, अश्व संचालनासन, उत्तानासन, हस्त उत्तानासन शामिल हैं. चित्र में दिखाए गए आसनों से मदद लेकर आप सूर्य नमस्कार को ठीक तरह से कर सकते हैं.

First Published : 19 Feb 2021, 10:07:13 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.