logo-image

Black Carrot Benefits: Immunity बढ़ेगी और Cancer का रिस्क कम होगा जनाब, जब काली गाजर खाने के ये फायदे साबित होंगे वरदान

सर्दियों में काली गाजर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-A, विटामिन-C, मैंगनीज जैसी कई हेल्दी चीजें होती हैं. ये तो हो गई क्वालिटीज अब जल्दी से काली गाजर को खाने से हेल्थ (black carrot benefits) को होने वाले फायदे जान लें.

Updated on: 20 Jan 2022, 11:50 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में आपको बहुत-सी हरी सब्जियां मार्केट में बिकती हुई दिख जाएंगी. जिनमें से एक गाजर भी है. गाजर को हम सर्दियों के मौसम की जान भी कह सकते है. क्योंकि इसे बहुत से पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी, गाजर का जूस, गाजर का रायता वगैराह-वगैराह जो हर खाने का टेस्ट बढ़ाता है. लेकिन, ये तो हो गई लाल गाजर की बात. इसके तो आपने सर्दी के मौसम में खाने के फायदे (black carrot benefits) भी सुने होंगे. लेकिन, आज जरा आपको एक अलग तरह की गाजर बताते है. जो आपकी बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाती है. वो है काली गाजर (black carrot). जिसका प्रोडक्शन सर्दियों के मौसम के दौरान ही होता है. 

यह भी पढ़े : Constipation Relief: पुरानी से पुरानी कब्ज को मिनटों में जड़ से करे खत्म, जानें ये कॉफी कैसे साबित होगी फायदेमंद

पहले जरा इसमें पाई जाने वाली क्वालिटीज बता देते है. उसके बाद खाने के फायदे बताएंगे. तो, बता दें  काली गाजर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-A, विटामिन-C, मैंगनीज, विटामिन-B जैसी कई हेल्दी चीजें होती हैं. यदि न्यूट्रिशन (Black carrot Nutrition) की बात की जाए तो इसमें बीटा कैरोटिन काफी अच्छी क्वांटिटी में पाया जाता है. जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तो, चलिए अब जल्दी से काली गाजर को खाने से हेल्थ को होने वाले फायदे जान लें ताकि आप कल ही इसे खरीदकर लें आएं. 

यह भी पढ़े : Gastric Problem Home Remedies: पेट में गैस की प्रॉब्लम ने मचा रखी है अफरा-तफरी, ये घरेलू नुस्खे कर देंगे हमेशा के लिए इसकी छुट्टी

कैंसर से बचाती है 
काली गाजर में हाई लेवल का एंथोसायनिन पाया जाता है. जो एक कंपाउंड (health benefits of black carrot) है. जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट इफेक्ट होता है. ये कैंसर सेल्स से लड़ती है. एंटीऑक्सिडेंट बॉडी में फ्री सेल्स को खत्म करने और कैंसर की जारी एक्टिविटी को बेअसर करने में मदद कर सकती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे 
काली गाजर खाने से इम्यून सिस्टम (immune system) बूस्ट होता है. इसमें  बैक्टीरिया (black carrot juice benefits) और वायरस दोनों को खत्म करने की ताकत होती है. इसके साथ ही ये कोल्ड और फ्लू से भी बचाती है. इसमें मौजूद विटामिन C ब्लड में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता है. जिसकी वजह से बॉडी में बाहरी इंफेक्शन या बीमारी से बचाव होता है. 

यह भी पढ़े : Ginger and Onion Benefits: Stamina जाएगा बढ़ और खून की कमी होगी पूरी, इस फायदेमंद रस को पीना है जरूरी

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद 
काली गाजर में लाल गाजर की तरह ही विटामिन A की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसे रोजाना खाने से ना सिर्फ आंखों की रोशनी (eye vision) बढ़ेगी बल्कि चश्मे का नंबर भी कम हो जाएगा. ये आंखों के लिए वरदान है. 

हार्ट के लिए हेल्दी 
काली गाजर आंखों के साथ-साथ हार्ट (healthy heart) के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. हार्ट पेशेंट्स को सर्दियों में अपनी डाइट में काली गाजर जरूर शामिल करनी चाहिए. इसमें एंथोसायनिन पाया जाता है जो आपके दिल को मजबूत करने में मदद करता है.