logo-image

Constipation Relief: पुरानी से पुरानी कब्ज को मिनटों में जड़ से करे खत्म, जानें ये कॉफी कैसे साबित होगी फायदेमंद

सर्दी के मौसम में जितना परेशान लोग गैस की प्रॉब्लम से रहते है. उतने ही कब्ज की प्रॉब्लम (constipation remedies) से भी रहते है. तो, अब आपको इसके लिए दवाईयां और घरेलू नुस्खे आजमाने की जरूरत नहीं है. आपको बस कॉफी (coffee cure constipation) पीनी है.

Updated on: 20 Jan 2022, 10:47 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में जितना परेशान लोग गैस की प्रॉब्लम से रहते है. उतने ही कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम (constipation remedies) से भी रहते है. लोग इस प्रॉब्लम से जल्दी से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं क्योंकि अगर ये बढ़ जाती है. तो, आगे चलकर बहुत ही और समस्याएं बॉडी के लिए खड़ी कर देती है. हैरानी और चिंता की बात ये है कि लोग इसके लिए तरह-तरह की दवाइयां खाना शुरू कर देते है. जिसके साइड-इफेक्ट्स इतने हैवी होते है कि बॉडी में और प्रॉब्लम्स होने लगती है. तो, भई अब आपको ना दवाईयां लेने की जरूरत है और ना ही घरेलू नुस्खे आजमाने की. आपको बस, कॉफी पीनी है. जी हां सही सुना आपने कॉफी. इसी से आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज ठीक (constipation treatment) हो जाएगी. ऐसा हम नहीं रिसर्च (research 2022) खुद कह रही है. तो, चलिए डीटेल में जानें रिसर्च में क्या कहा गया है. 

यह भी पढ़े : Gastric Problem Home Remedies: पेट में गैस की प्रॉब्लम ने मचा रखी है अफरा-तफरी, ये घरेलू नुस्खे कर देंगे हमेशा के लिए इसकी छुट्टी

हाल ही में एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि कॉफी (Hot or cold coffee for constipation) पीने से डाइजेशन और इंटेस्टाइन में पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. इसके साथ ही ये डाइजेशन से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स जैसे पित्त की पथरी और लिवर डिजीज से बचाने में भी मदद करती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये स्टडी 'न्यूट्रिएंट्स जर्नल' में पब्लिश हुई है. 

यह भी पढ़े : Ginger and Onion Benefits: Stamina जाएगा बढ़ और खून की कमी होगी पूरी, इस फायदेमंद रस को पीना है जरूरी

स्टडी के मुताबिक, अगर आप रोजाना तीन से चार कप कॉफी पीते हैं तो इससे डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है. खास बात ये भी है कि ये पित्त की पथरी के रिस्क को भी कम कर देती है. रिसर्च में ये भी पाया गया है कि कॉफी खाने को डाइजेस्ट करने में भी मदद करती है. इसके साथ ही कॉफी पाचक हार्मोन गैस्ट्रिन के प्रोडक्शन को एनकरेज करने में भी मदद करती है. इसके अलावा स्टडी में ये भी पाया गया है कि कॉफी इंटेस्टाइन माइक्रोबायोटा के स्ट्रक्चर में होने वाले बदलाव को इंस्पायर करता है. कई बार लोगों के पित्त और लिवर में भी प्रॉब्लम आ जाती है. इसलिए, आपको बता दें कि स्टडी में कॉफी पीने से डाइजेशन स्ट्रॉन्ग होने के सबूत मिले हैं. इतना ही नहीं ये पुराने से पुराने कब्ज (how to cure constipation) को खत्म करने में भी मदद करती है.