logo-image

White Chocolate Benefits: Headache की होगी छुट्टी और Immunity होगी मजबूत, व्हाइट चॉकलेट में होते हैं ये फायदे भरपूर

बर्थडे हो या कोई फेस्टिवल या कोई भी खुशी का मौका चॉकलेट हर मौके पर खाना पसंद किया जाता है. चॉकलेट दो तरह की होती है. डार्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट. व्हाइट चॉकलेट (white chocolate benefits) खाने के कमाल के हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं.

Updated on: 09 Feb 2022, 02:58 PM

नई दिल्ली:

बर्थडे हो या कोई फेस्टिवल या कोई भी खुशी का मौका चॉकलेट हर मौके पर खाना पसंद किया जाता है. लेकिन, आज के दिन इसकी एक खास इम्पोर्टेंस (white chocolate benefits) है क्योंकि आज चॉकलेट डे है. आज Valentine Week के तीसरे दिन चॉकलेट डे (chocolate day 2022) सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन को सभी कपल्स बड़ी ही खुशी से मनाते हैं. कमाल की बात ये है कि ये रिश्तों में तो मिठास घोलती ही है. लेकिन, इसके साथ ही ये हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद (health benefits of white chocolate) होती है. लेकिन, उससे पहले आपको बता दें कि ये दो तरह की होती है. एक तो डार्क चॉकलेट और एक व्हाइट चॉकलेट. वैसे तो ज्यादातर सभी को डार्क चॉकलेट खाना पसंद होता है. लेकिन, व्हाइट चॉकलेट हेल्थ बेनिफिट्स के मामले में कुछ कम नहीं है. तो, चलिए जान लें इसे खाने से हेल्थ (benefits of white chocolate) को होने वाले फायदों के बारे में. 

यह भी पढ़े : Health Care Tips: रात को पानी है चैन की नींद, जानें इसके कारण और अपनाएं ये रूटीन

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कंट्रोल 
व्हाइट चॉकलेट न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है. बल्कि, ये आपकी बॉडी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करती है. इसे खाने न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा बल्कि एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ावा मिलेगा. व्हाइट चॉकलेट आपके (White chocolate benefits for cholesterol) डाइजेशन पाचन को मज़बूत बनाने वाले फूड एब्सॉर्पशन रेट में भी सुधार करती है. जिससे आप कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ से सेफ रह सकते हैं.  व्‍हाइट चॉकलेट हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए जमा फैट को तोड़ने में मदद करती है.

हार्ट फेल्योर का खतरे करे कम 
व्हाइट चॉकलेट में फ्लेवोनॉल नाम का एक कंपाउंड होता है. जो हार्ट डिजिजीज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कुछ स्टडीज के मुताबिक, व्‍हाइट चॉकलेट हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर होती है और साथ ही हार्ट स्पीड में भी सुधार करती है. व्‍हाइट चॉकलेट निगेटिव इफेक्ट्स को कम करती है. टाइम के साथ-साथ ये रोगियों (white chocolate for heart failure) को बेहतर बनाने में मदद करती है. 

यह भी पढ़े : Sweet Potato Benefits: दिल रखे हेल्दी और स्ट्रेस को करें दूर, जानें शकरकंद खाने के ये फायदे भरपूर

सिरदर्द की करे छुट्टी 
सर्दियों में सिर का दर्द और बढ़ने लगता है. ऐसे मौके पर अगर आप व्हाइट चॉकलेट खाते है तो आपका सिरदर्द छू हो जाएगा. फिर चाहे वो सिरदर्द क्लस्टर-टाइप हो या टेंशन-टाइप या माइग्रेन, व्‍हाइट चॉकलेट आपको सिरदर्द से तुरंत राहत दिला देगी. व्हाइट चॉकलेट में डोपामाइन मौजूद होता है. जो नर्वस सिस्टम को आराम देता है, जिससे धीरे-धीरे सिरदर्द (white chocolate for headache) कम हो जाता है. 

इम्यूनिटी बूस्ट करती है 
व्हाइट चॉकलेट खाने से बड़ों के साथ-साथ बच्चों की भी इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें भरपूर क्वांटिटी में  एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं. जो बॉडी में टॉक्सिक मैटीरियल्स को कम करते हैं. जो कि सारे एनवायरनमेंटल रिस्क से लड़कर आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है. साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट (boost immunity) भी करती है. 

यह भी पढ़े : Papaya Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोग न लें पपीते का स्वाद, जान पर आ सकती है बात

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करे कम 
लेडीज में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर देखा जाता है. इसके साथ ही उन्हें चॉकलेट खाने का शौक भी होता है. लेकिन, बस अगर आप डार्क चॉकलेट खा रही हैं. तो, आपको उसकी जगह व्हाइट चॉकलेट खाना शुरू करना है. क्योंकि ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए व्हाइट चॉकलेट खाना फायदेमंद माना जाता है. इसमें पॉलीफेनोल्स मौजूद (white chocolate for breast cancer) होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं. इसके साथ ही ब्रेस्‍ट कैंसर को रोकने में भी मदद करते हैं.