News Nation Logo

Sweet Potato Benefits: दिल रखे हेल्दी और स्ट्रेस को करें दूर, जानें शकरकंद खाने के ये फायदे भरपूर

शकरकंद में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A और विटामिन C भी काफी होता है. तो, चलिए अब आपको बताते हैं कि इसे खाने से बॉडी (health benefits of sweet potatoes) को किस तरह से फायदे होते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 08 Feb 2022, 11:03:32 AM
sweet potato health benefits

sweet potato health benefits (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दी के मौसम में लोगों को शकरकंद (sweet potato) खाना बहुत पसंद होता है. इस मौसम में ये बिकती भी खूब हैं. ये ना सिर्फ टेस्टी बल्कि हेल्दी भी होती है. ये आपको कई रंगों में मिल जाएगी. दिल्ली के इंडिया गेट और दूसरे हिस्टोरिकल प्लेसेज पर आपको शकरकंद (sweet potato benefits) बेचते हुए कई लोग मिल जाएंगे. टूरिस्ट तो खास तौर से गर्मागरम मसालेदार शकरकंद का जमकर लुफ्त उठाते नजर आते हैं. इसमें मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A और विटामिन C भी काफी होता है. शकरकंद आलू से बहुत ज्यादा न्यूट्रिशस होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन A और बीटी कैरोटीन भरपूर पाया जाता है. जिससे आंखे हेल्दी रहती हैं. फाइबर से भरपूर शकरकंद खाने से (health benefits of sweet potatoes) वजन घटाने में भी मदद मिलती है. तो, चलिए अब आपको बताते हैं कि इसे खाने से बॉडी को किस तरह से फायदे होते हैं. 

यह भी पढ़े : Papaya Side Effects: इन बीमारियों से जूझ रहे लोग न लें पपीते का स्वाद, जान पर आ सकती है बात

दिल को रखे हेल्दी 
दिल को हेल्दी रखने के लिए शकरकंद खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से दिल की बीमारियां (sweet potato health benefits) दूर हो सकती हैं. शकरकंद में फाइबर भी भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है जो आपकी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. शकरकंद में पोटैशियम की क्वांटिटी भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर (heart healthy) सकती है.

कैंसर के रिस्क को करे कम  (sweet potato for cancer)
शकरकंद कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम करती है. शकरकंद में मौजूद कैरोटीनॉयड कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हें. इसके अलावा शकरकंद में एंथोसायनिन नाम का एक दूसरा नैचुरल कंपाउंड भी काफी हाई क्वांटिटी में होता है. जो कोलोरेक्टल कैंसर होने के चांसिज को काफी कम कर सकता है. शकरकंद को डाइट में शामिल करके कैंसर का रिस्क (cancer risk) कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : Sleeping With Socks On: रात में मोजे पहनकर सोने की है आदत, इन बीमारियों की है आहट

स्ट्रेस करें दूर
शकरकंद स्ट्रेस दूर करने में काफी मदद करती है. इसे खाने से स्ट्रेस और टेंशन दोनों से छुटकारा मिलता है. अगर आपको मूड स्विंग्स, मूड डिस्टर्बेंस, सिरदर्द या फालतू सोचने जैसी प्रॉब्लम्स हैं, तो आपको राहत दिलाने में शकरकंद बहुत फायदेमंद (reduce stress) हो सकती है. 

आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों को हेल्दी रखने के लिए शकरकंद खाना बहुत बहुत फायदेमंद होता है. शकरकंद में अच्छी-खासी क्वांटिटी में बीटा-कैरोटीन और विटामिन A पाया जाता है. ये न्यूट्रिएंट्स आंखों को हेल्दी रखते हैं और आई इंफेक्शन के (eye vision) रिस्क को कम करते हैं. इसके साथ ही शकरकंद इम्यूनिटी (boost immunity) भी बढ़ाती है.

यह भी पढ़े : Food For Eyesight: आंखों की रोशनी तुरंत बढ़ाएं, इन हेल्दी फूड्स को खाएं

पेट के लिए भी फायदेमंद
सर्दियों में लोगों को डाइजेशन में काफी प्रॉब्लम्स आती है. तो, आपको बता दें कि शकरकंद खाने से आप अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सुधार सकते हैं. ये पेट को काफी फायदा पहुंचाती है. शकरकंद में फाइबर की क्वांटिटी काफी अच्छी होती है. इसलिए शकरकंद खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बेहतर हो सकता है. शकरकंद कॉन्सटिपेशन से राहत दिलाने में भी काफी फायदेमंद हो सकती है. जिन लोगों को पेट की बीमारी होती है वे शकरकंद खाकर इस प्रॉब्लम (digestive system) से राहत पा सकते हैं.

First Published : 08 Feb 2022, 11:02:46 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.