logo-image

हफ्ते में 4 बार खाएं दाल-चावल, रात में खाने से होगा कमाल

अपने सुना होगा कि लोग कहते है रात में दाल चावल खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. खासतौर पर जो लोग वजन कम कर रहे हैं वे अक्सर सोचते हैं कि रात में चावल खाने से उनके डाइट प्लान पर उल्टा असर पड़ेगा.

Updated on: 15 Mar 2022, 05:18 PM

New Delhi:

दाल-चावल ज्यादातर लोगों बहुत पसंद करते हैं. हिंदुस्तान में दाल चावल अचार, दाल चावल नींबू , दाल तड़का बहुत फेमस है. यह हर इंडियन किचन की कॉमन डिश है. इस कॉम्बिनेश में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मिलता है. अपने सुना होगा कि लोग कहते है रात में दाल चावल खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. खासतौर पर जो लोग वजन कम कर रहे हैं वे अक्सर सोचते हैं कि रात में चावल खाने से उनके डाइट प्लान पर उल्टा असर पड़ेगा. अगर आप भी ये सोचते हैं तो आप गलत है. क्या आपको पता है कि रात में दाल चावल खाना कई सारे फायदे भी देता है. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फायदे. 

यह भी पढ़ें- स्वादिष्ट संतरा आपको पहुंचा सकता है खतरा, सेहत के लिए है इस तरीके से नुक्सानदायक

हफ्ते में 4 दिन खा सकते हैं दाल-चावल

वजन कम करने वाले अक्सर कार्बोहाइड्रेट छोड़ देते हैं.  साथ ही आपको कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी हो सकती है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो रात के वक्त हफ्ते में 4 दिन दाल-चावल आराम से खा सकते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक और आयुर्वेद की माने तो रात के वक्त हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है. रात में अरहर की दाल खाने से पचने में दिक्कत हो सकती है। इससे बचने का तरीका यह है कि आप दाल को पकाने से पहले हमेशा आधे घंटे पहले भिगोकर रख दें. इसको फ्राई करते वक्त हींग का तड़का लगाने से डाइजेस्ट करने में आसानी होती है. 

जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है दाल

दाल में जरूरी प्रोटीन्स, विटमिन्स, कैल्शियम, आयरन और फाइबर्स होते हैं. आपको भारत में दाल की कई वरायटीज मिल जाएंगी. आप अगर रात में चावल नहीं लेना चाहते तो दाल का सांभर भी बना सकते हैं.  इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली दाल भी हो जाएगी. चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के अलावा फाइटोन्यूट्रिएंट्स और शरीर के लिए जरूरी विटमिन्स होते हैं. कहा जाए तो सिर्फ दाल-चावल खाने से आपकी बॉडी को काफी न्यूट्रिशन मिल जाता है. 

यह भी पढ़ें - Migraine की है समस्या, तो आज से खाने में न खाएं इस तरह की चीज़ें