logo-image

स्वादिष्ट संतरा आपको पहुंचा सकता है खतरा, सेहत के लिए है इस तरीके से नुक्सानदायक

क्या आपको पता है कि अगर आप ज्यादा मात्रा में संतरे का सेवन करते हैं तो सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं.

Updated on: 15 Mar 2022, 04:42 PM

New Delhi:

Side Effects of Orange : संतरे की बता करें तो संतरा हर किसी का पसंदीदा फल है. संतरे को सेहत के लिए फायदेमंद भी कहा जाता है. संतरा कई पोषक तत्व से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप ज्यादा मात्रा में संतरे का सेवन करते हैं तो सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं. कुछ लोगों को खाने के बाद संतरा ही खाने की आदत होती है. लेकिन इसको अगर ज्यादा खाया जाए तो ये कई सारे नुक्सान भी आपके शरीर को पहुंचा सकता है. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 मिनट में आ जाएगी नींद, अपनाएं Google CEO का ये स्लीपिंग मंत्र

पेट में हो सकती है समस्याएं

संतरे का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है लेकिन इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जिसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके पेट में बहुत सारी समस्याएं बढ़ा सकती है.  वहीं आपको दस्त, पेट में दर्द और कब्ज के जैसे कई गंभीर समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए संतरे का सेवन एक सीमित मात्रा में ही होना चाहिए. 

हड्डियों को पहुंच सकता है नुकसान

ऑरेंज के ज्यादा मात्रा में सेवन से हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है, जैसे कि गठिया, जोड़ों में दर्द का होना आदि. इसलिए संतरा का सेवन आपको सिमित मात्रा में ही करना चाहिए. अगर आपको गाठिया है तो आपको संतरा रात में नहीं खाना चाहिए. क्योंकि रात में संतरा आपके गाठिया के दर्द को बढ़ा सकता है. 

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है

ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए यदि आपको इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए ताकि ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रहे. हमेशा संतरा खाली पेट नहीं खाना चाहिए. ध्यान रहे कि जब भी आप संतरा खाए तो कुछ खाने के बाद खाएं. 

दांतों के लिए हो सकता है नुकसानदायक

यदि आप जरूरत से ज्यादा संतरा खाते हैं तो ये दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ये एनेमल परत को नुकसान पंहुचा सकता है, इसमें एसिड की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, इसलिए संतरा दांतों को नुक्सान पहुंचा सकता है. 

यह भी पढ़ें- इस होली को बनाएं ज़ायकेदार, घर पर बनाएं हरा भरा Kebab