logo-image

सिर्फ 1 मिनट में आ जाएगी नींद, अपनाएं Google CEO का ये स्लीपिंग मंत्र

इंसान भले ही कितने ही घंटे की नींद ले, लेकिन उसे हमेशा थकान महसूस होती है. आज कल लोगों के पास थकान और स्ट्रेस को दूर करने के लिए लोग म्यूजिक या योग का सहारा लेते हैं.

Updated on: 14 Mar 2022, 04:49 PM

highlights

  • स्ट्रेस को दूर करने के लिए लोग म्यूजिक या योग का सहारा लेते हैं
  •  गूगल और अल्फाफेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ट्रिक बताई
  • जिससे आप थका महसूस नहीं करेंगे

New Delhi:

आजकल के लाइफस्टाइल में जिस तरीके से लोग, रहन सहन अपना रहे हैं उतनी ही दिक्कतें लोगों को झेलनी पड़ रही है. स्ट्रेस और तनाव के चलते लोगों ने अपने जीवन की शांति को अपने आप से दूर कर दिया है. ऐसे में इंसान भले ही कितने ही घंटे की नींद ले, लेकिन उसे हमेशा थकान महसूस होती है. आज कल लोगों के पास थकान और स्ट्रेस को दूर करने के लिए लोग म्यूजिक या योग का सहारा लेते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल और अल्फाफेट के सीईओ सुंदर पिचाई( Google CEO Sundar Pichai) ने एक ट्रिक बताई, जिससे आप थका महसूस नहीं करेंगे. दरअसल, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे सोने के बाद भी यदि आप रिफ्रेश फील नहीं कर पा रहे हैं तो क्या करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं इनका मूल मंत्रा. 

यह भी पढ़ें- Migraine की है समस्या, तो आज से खाने में न खाएं इस तरह की चीज़ें

जो नहीं कर पाते योग, उनके लिए ये है मूल मंत्र 

सुंदर पिचाई ने नॉनल स्ली रेस्ट (NSDR) टेक्नीक के बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि उन्हें खुद योग पसंद नही है. ऐसे में सुकून पाने के लिए ये टेक्नीक बहुत काम  की है.  इसके सोने से पहले करने से नींद भी जल्दी आ जाती है और लगभग 6 घंटे सोने के बाद भी अपने आपको एकदम फ्रेश महसूस करेंगे. अपने खुद देखा होगा कि कई लोग ज्यादा सोने के बाद भी जल्दी तक जाते हैं या उठने के बाद अच्छा महसूस नहीं करते. 

जानें-क्या NSDR टेक्नीक 

इस टेक्नीक में आपको जमीन पर आंख बद करके लेटना होता है. इसके बाद अपने शरीर और हाथ और पैरों को रिलैक्स छोड़ दें. इसके बाद आपको किसी एक चीज पर ध्यान लगाना है. इस दौरान आप खुले नीले आसमान या फिर अंधेरे कमरे के बारे में सोच सकते हैं. जब ऐसा आप करेंगे तो इस वक्त आप शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाली सेंसेशन पर ध्यान दें. जानकरों के मुताबिक पिचाई ने बताया कि वह खुद को रिलैक्स महसूस कराने के लिए इस प्रकार की टेक्नीक को फॉलो करते हैं. जिन लोगों को नींद आने में समस्या होती है वह भी इसे फॉलो कर सकते हैं. इसको करने से आपका स्ट्रेस कम होगा और जल्दी नींद भी आ जएगी.