logo-image

इस होली को बनाएं ज़ायकेदार, घर पर बनाएं हरा भरा Kebab

कबाब( kebaab) को रुमाली रोटी के साथ खाना हिंदुस्तान में अक्सर पसंद किया जाता है. कोई भी त्योहार में कबाब हमेशा स्नैक्स के रूप में एक दम फिट बैठता है.

Updated on: 07 Mar 2022, 02:42 PM

New Delhi:

कबाब के शौक़ीन हर जगह हैं. कबाब एक ऐसा स्नैक्स है जो आपको नॉनवेज और वेज दोनों में मिलेगा. जितना नॉन वेज कबाब की डिमांड होती है वहीं वेज कबाब को भी लोग उतना ही पसंद करते हैं. कबाब को रुमाली रोटी के साथ खाना हिंदुस्तान में अक्सर पसंद किया जाता है. कोई भी त्योहार में कबाब हमेशा स्नैक्स के रूप में एक दम फिट बैठता है. शामी कबाब, गलौटी कबाब, हराभरा कबाब कुछ फेमस कबाब हैं. लोग कबाब खाने के खूब शौकीन होते हैं. इस होली अगर आप शाकाहारी हैं और कबाब के शौक़ीन हैं तो चलिए बताते हैं हरा भरा कबाब बनाने की रेसेपी. आप इसे अपने घर की पार्टी के मेन्यू में भी शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- कुछ इस तरह की जिंदगी जीते थे Shane Warne, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर के पास इतनी थी सपंत्ती

पालक कबाब बनाने की रेसिपी

सबसे पहले एक बाउल में रोस्टेड कटे हुए काजू, जीरा पाउडर, हींग और हरा धनिया मिला लें. इन सब को मिलाने के बाद इससे आप एक स्टफिंग तैयार कर लें. अब एक पैन में बहुत थोड़ा सा तेल गर्म कर लें और उसमें हींग, जीरा और अजवाइन डाल दें. अब इसमें जो पालक हैं जो पीसे हुए हैं उसे भुज लें. अब इसे किसी बाउल में निकाल लें और 2 चम्मच दही और बेसन मिला लें. आप स्वादानुसार नमक डाल दें.इस मिश्रण को गोलाकार करें और बीच में स्टफिंग रखकर अच्छी तरह से बंद कर दें.

यह भी पढ़ें- हर ड्रेस के साथ लगाएं अलग तरीकें का EyeLiner, इस तरह से अपनाएं EyeLiner कॉम्बिनेशन

अब सभी कबाब को ऐसे ही बनाकर तैयार कर लें. तैयार कबाब को पैन में फ्राई करें. हलके तेल में कबाब आप फ्राई कर सकते हैं. दोनों तरह से गोल्डन ब्राउन होने पर कबाब को किसी प्लेट में निकाल लें.  अब अपनी मन पसंद चटनी के सतह कबाब को सर्व कर सकते हैं. होली के दिन आप इसे स्नक्स में भी परोस सकते हैं. 

 

HIGHLIGHTS-

  • नॉनवेज और वेज दोनों में मिलेगा
  • कबाब हमेशा स्नैक्स के रूप में एक दम फिट
  • हरा भरा कबाब बनाने की रेसेपी
  • घर की पार्टी के मेन्यू में भी शामिल कर सकते हैं