logo-image

इन फूड्स में है ढ़ेरो कैलोरी, जाने कैलोरी कैलकुलेशन

लोग खुद को हेल्दी, फिट और आकर्षक बनाए रखने के लिए काफी जागरूक हो गए हैं. जिसके लिए लोग कई तरह के तरीके भी अपना रहे हैं. कोई ब्यूटी टिप्स आज़मा आ रहा है तो कोई हेल्दी खाना खा रहा है. कोई योगा और व्यायाम से खुद को चुस्त बनाने में जुटा हुआ है तो कोई डाइट

Updated on: 15 Aug 2021, 07:46 AM

नई दिल्ली:

आजकल लोग खुद को हेल्दी, फिट और आकर्षक बनाए रखने के लिए काफी जागरूक हो गए हैं. जिसके लिए लोग कई तरह के तरीके भी अपना रहे हैं. कोई ब्यूटी टिप्स आज़मा आ रहा है तो कोई हेल्दी खाना खा रहा है. कोई योगा और व्यायाम से खुद को चुस्त बनाने में जुटा हुआ है तो कोई डाइटिंग करके वज़न कम करने की मेहनत में लगा हुआ है. लेकिन इन सब के बीच सबसे जरूरी चीज़ कैलोरी है. ये तरीके भले ही अलग-अलग हों मगर आपको आकर्षक, हेल्दी और फिट बनाने में सबसे अहम रोल कैलोरी निभाती है. कैलोरी को कैल्क्यूलेट करना आपके फिटनेस गोल्स पर नज़र रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. जिसके चलते आप अपने उन पसंदीदा खानों को बैलेंस के साथ खा सकते हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है.

यह भी पढ़े : पंजाब: पटियाला में कार ड्राइवर ने पुलिसकर्मी को मारी टक्कर, कैमरे में कैद वीडियो

वैसे तो कैलोरी आपके शरीर को दिनभर के काम करने की शक्ति देती है मगर इसका ज़्यादा लेना भी धीरे धीरे आपके शरीर में फैट इकट्ठा करना शुरू कर देता है जो आगे चलकर वज़न बढ़ाने जैसी समस्या को खड़ा करता है. इसलिए आज हम आपके लिए रोजाना की उन 13 खाने वाली चीज़ों की लिस्ट लाए हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा सबसे अधिक होती है और अगर आप वज़न घटाने चाहते हैं तो आपको हमारी इस लिस्ट के ज़रिये कैलोरी की कैल्क्यूलेशन करने में आसानी होगी. 

यह भी पढ़े : भारत के इन दो राज्यों के बराबर है अफगानिस्तान, पढ़ें पूरे देश की स्थिति

सबसे पहले बात करते हैं रोजाना खाई जाने वाली दही की जिसमें 90 कैलोरी होती है. तो वहीं 50 ग्राम पनीर में 133 कैलोरी की मात्रा होती है. 50 ग्राम उबले हुए आलुओं में कैलोरी की मात्रा 44 होती है. इसके अलावा बड़े ही चाव के साथ स्वाद लेकर खाई जाने वाली मैगी में 246 कैलोरी होती है. वहीं मुंह में पानी लाने वाले चॉकलेट केक की एक स्लाइस में 235 कैलोरी होती है. एक ग्लास कोला में 108 कैलोरी होती है. 

यह भी पढ़े : दिल्‍ली मेट्रो: पिंक लाइन के नए रूट का शेड्यूल बदला, जानें क्या है नई टाइमिंग

बता दें, कुल डेढ़ सौ ग्राम चिकन में 163 कैलोरी पाई जाती है और वहीं सिर्फ एक कटोरी चावल में 120 कैलोरी होती है. उबले हुए अंडों में कैलोरी की मात्रा 77 होती है और अगर बात ऑमलेट कि की जाए तो इसमें 104 कैलोरी होती है. इसके बाद अधिकतर नाशते में खाए जाने वाली ब्रेड आती है जिसकी एक स्लाइस में कम से कम 68 कैलोरी होती है. हेल्दी नाश्ते के तौर पर खाया जाने वाले एक केले में 55 कैलोरी होती है. एक सामान्य से दिखने वाली रोटी में 85 कैलोरी होती है.