logo-image

Mouth Ulcers Treatment: मुंह के छालों से मिलेगा छुटकारा, लेंगे जब इन घरेलू नुस्खों का सहारा

मुंह के छाले (mouth ulcer) दर्द के मारे परेशान करके रख देते हैं. एक बार छाले हो जाए तो बोलने में भी दिक्कत देने लगते है. अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों (mouth ulcer treatment) को अपनाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

Updated on: 03 Mar 2022, 09:17 AM

नई दिल्ली:

मुंह में कई वजहों से छाले (mouth ulcer) निकलने लगते हैं. एक बार ये हो जाए तो मुंह में तेज दर्द शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही बोलने, खाने-पीने वगैराह में भी बहुत परेशानी (mouth ulcer treatment) आती है. जिसकी वजह से काम में भी मन नहीं लगता. वैसे तो छाले निकलने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें सबसे पहले तो गलत खान-पान (how to cure mouth ulcer) ही शामिल है. लेकिन, ये डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी की प्रॉब्लम की वजह से भी हो सकती है. इन्हीं कुछ कारणों के चलते मुंह में बार-बार छाले निकलने लगते हैं. इसके अलावा मसालेदार और ज्यादा ऑयली खाना रोज खाने से भी ये प्रॉब्लम बढ़ती जाती है. लेकिन, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों (mouth ulcer home remedies) को अपनाकर मुंह के छालों से राहत पाई जा सकती है. 

यह भी पढ़े : Fasting Benefits: Immunity करे बूस्ट और Digestive System रखे दुरुस्त, एक दिन व्रत रखने के ये फायदे जानें जबरदस्त

नारियल पानी 
इस मौसम में नारियल पानी आसानी से मिल भी जाता है और पिया भी जाता है. ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये स्टमक की गर्मी को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही छालों से निजात दिला सकता है. या तो आप नारियल पानी पी सकते है. या फिर अपने छालों पर इसे लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको दर्द से राहत तो मिल ही सकती है और साथ ही छाले भी जल्दी ही ठीक (coconut water) होने लगते हैं.

शहद 
शहद स्किन से लेकर हेल्थ तक बहुत-सी प्रॉब्लम्स के लिए फायदेमंद होता है. ये एंटीइंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरा होता है. आप इसे खा भी सकते हैं और छालों पर लगा भी सकते हैं. इससे छाले नहीं फैलते. साथ ही इसके इस्तेमाल से आपका दर्द (honey) भी कम हो जाएगा. 

यह भी पढ़े : Milk Disadvantages at Night: रात को सोते समय पिया अगर दूध, ये बीमारियां चिपट जाएंगी बनकर भूत

हरी इलायची
हरी इलायची जितना चाय का टेस्ट बढ़ाती है. उतना ही मुंह मुंह और जीभ के छालों को दूर करने के लिए कारगर साबित होती है. हरी इलायची मुंह की गर्मी को दूर करके छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करती है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस इलायची को बारीक पीस लें. फिर इसमें शहद मिल लें. अब इस मिक्सचर (green cardamom) को अपने छालों पर लगा लें. कुछ टाइम तक लगा रहने के बाद आप कुल्ला भी कर सकते हैं. इससे छाले जल्दी ठीक होने लगते है साथ ही उनसे होने वाले दर्द में निजात भी मिलता है. 

एलोवेरा जेल 
स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद एलोवेरा जेल मुंह के छालों को भी दूर करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सीधा एलोवेरा जेल को छालों पर लगा लें, फिर कुछ टाइम रखने के बाद ठंडे पानी के साथ कुल्ला कर लें. इससे आपको छालों की प्रॉब्लम से निजात मिल जाएगा. 

यह भी पढ़े : Worst Foods For Brain Health: दिमाग और याददाश्त दोनों का कर देंगे नाश, ये फूड्स हेल्थ के लिए हैं बेहद खराब

दही 
अब, गर्मी का मौसम आने लगा है. तो, अब आप आराम से इस मौसम में दही का लुत्फ उठा सकते है. दिन में एक कप दही खाने से न सिर्फ आपको मुंह के छालों से छुटकारा मिल जाएगा. बल्कि, इससे बार-बार छालों की दिक्कत भी नहीं होगी. दही खाने की एक खास बात ये भी है कि ये आपके पेट को ठंडक (curd) भी प्रदान करती है.