logo-image

Worst Foods For Brain Health: दिमाग और याददाश्त दोनों का कर देंगे नाश, ये फूड्स हेल्थ के लिए हैं बेहद खराब

हमारे ब्रेन के लिए हमारी डाइट बेहद मायने रखती है. कुछ फूड हमारे ब्रेन (Worst Foods For Brain Health) के लिए बेहद जरूरी होते है तो कुछ हमारे ब्रेन को नुकसान पहुंचाते हैं. चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग को खराब करते हैं.

Updated on: 02 Mar 2022, 09:55 AM

नई दिल्ली:

आज की इस भागादौड़ी भरी लाइफ में लोगों ने अपना लाइफस्टाइल खराब कर लिया है. जिसका सीधा असर उनकी हेल्थ पर देखने को मिलता है. यही एक वजह है कि उन्हें बीमारियां (foods that brain should avoid) भी जल्दी घेरने लगती हैं. इसलिए, टाइम रहते अगर अपने खाने पीने पर ध्यान दे लिया जाए तो, आपकी हेल्थ सही रहेगी. बॉडी (foods kill brain cells) का सबसे जरूरी हिस्सा दिमाग होता है. जो पूरी बॉडी को कंट्रोल में रखता है. दिमाग ही हमारी बॉडी को सही तरीके से चलाने के लिए ऑर्डर देता है. ब्रेन की वजह से ही दिल (brain health) धड़कता है. हम लंग्स से सांस लेते हैं और हमारी बॉडी सही ढंग से काम करती है. हमारे ब्रेन और याददाश्त के लिए हमारी डाइट बेहद मायने रखती है. जैसे कुछ फूड हमारे ब्रेन के लिए बेहद जरूरी होते है तो कुछ हमारे ब्रेन को नुकसान भी पहुंचाते हैं. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग को नुकसान (worst foods for brain health) पहुंचाते हैं.   

यह भी पढ़े : Kesar Water Benefits: महिलाएं जब केसर का पानी पिएंगी लेकर चटकारा, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से मिल जाएगा छुटकारा

शक्कर 
ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स में सबसे पहले शक्कर आती है. वैसे तो ग्लूकोज (Glucose) के रूप में शक्कर सेल्स की एनर्जी बढ़ाने का काम करती है. लेकिन ज्यादा शक्कर वाली चीजें दिमाग (sugar) में ज्यादा ग्लूकोज ला सकती है. जिससे याद्दाश्त (Memory) पर उल्टा असर हो सकत है. बहुत ज्यादा क्वांटिटी में शक्कर खाने से भरी फूड आइटम्स जिसमें फ्राइड फूड्स और सोडा शामिल हैं. दिमाग में ग्लूकोज की क्वांटिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए, इसे कम ही क्वांटिटी में लेना चाहिए. 

शराब 
शराब को बार-बार लेने से ब्रेन सिकुड़ने लगता है. ये न्‍यूरोट्रांसमीटर को खराब कर देता है. न्‍यूरोट्रांसमीटर का इस्तेमाल ब्रेन कम्युनिकेशन करने के लिए किया जाता है. लिमिटिड क्वांटिटी से ज्यादा शराब (alcohol) पीने पर ब्रेन और किडनी के साथ-साथ बॉडी के कई ऑर्गन्स पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं ज्यादा शराब पीने से बॉडी में विटामिन B1 की कमी हो जाती है. जो कोर्साकॉफ सिंड्रोम की ग्रोथ का कारण बनती है. ये सिंड्रोम ब्रेन के लिए नुकसानदायक साबित होता है.  

यह भी पढ़े : Work From Home Side Effects: वर्क फ्रॉम होम करने का मजा, ऐसे बन रहा है Physical और Mental हेल्थ के लिए सजा

कैफीन 
चाय या कॉफी के बिना ज्यादातर किसी का दिन पूरा नहीं होता है. लेकिन आपको बता दें कि इनमें मौजूद कैफीन जहां एसिडिटी या गैस की प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है, वहीं ये नींद न आने की वजह भी बन सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो लिमिटिड क्वांटिटी में ही कैफीन (caffeine) को लेना चाहिए. 

मीठे ड्रिंक्स 
प्यार लगने पर हम अक्सर मीठे ड्रिंक्स पी लेते हैं. जिसमें सोड़ा पानी, स्‍पोर्टस ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों के जूस जैसी चीजें शामिल है. प्यास बुझाने वाले ये ठंडे ड्रिंक आपके दिमाग की हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं. इन ड्रिंक्स में न्यूट्रिएंट्स कम होते हैं और शुगर ज्यादा होती है जिसकी वजह से ये ड्रिंक शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और अल्जाइमर का कारण बनती हैं. इन ड्रिंक में मौजूद फ्रुक्‍टोज सीखने की कैपेसिटी और आपकी याददाश्त को कमजोर करता है. दिमाग की हेल्थ के लिए इन ड्रिंक को या तो कम पिएं या पीना बंद (soft drinks) ही कर दें.