News Nation Logo

Kesar Water Benefits: महिलाएं जब केसर का पानी पिएंगी लेकर चटकारा, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से मिल जाएगा छुटकारा

केसर (kesar) जितना पकवानों का टेस्ट बढ़ाता है. उतना ही हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. महिलाओं के लिए तो केसर का पानी पीना वरदान (Kesar Water Benefits) साबित होता है. तो, चलिए आपको इसके पानी को पीने के फायदे बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 01 Mar 2022, 02:46:06 PM
Kesar Water Benefits

Kesar Water Benefits (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

केसर में कई क्वालिटीज होती हैं. ये किचन में पाया जाने वाला सबसे आसान इंग्रीडिएंट है. केसर (kesar) जितना पकवानों का टेस्ट बढ़ाता है. उतना ही हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केसर (saffron water benefits) का दूध पीने का भी महत्व आपने सुना ही होगा. केसर का आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है क्योंकि इसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज (benefits of kesar water) पाई जाती हैं. अगर केसर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो, इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स पूरी तरह से ठीक हो जाती है. खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा केसर का पानी पीना और भी बहुत तरीके से फायदेमंद होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ये लेडीज के लिए पीना (kesar benefits in hindi) किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है.  

यह भी पढ़े : Work From Home Side Effects: वर्क फ्रॉम होम करने का मजा, ऐसे बन रहा है Physical और Mental हेल्थ के लिए सजा

मेंटल हेल्थ को बनाए 
अक्सर लेडीज सबसे ज्यादा टेंशन, डिप्रेशन जैसी मेंटल प्रॉब्लम्स से घिरी रहती हैं. इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने में केसर का पानी बेहद मददगार साबित हो सकता है. केसर का पानी आपकी मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाकर आपकी टेंशन, डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद (mental health) कर सकता है. 

प्रेगनेंसी के दौरान लें केसर 
लेडीज में प्रेगनेंसी के दौरान पेट में गैस बनने और मूड स्विंग जैसी प्रॉब्लम्स देखने में आती है. इस टाइम पर केसर का पानी पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही ये अच्‍छी नींद लाने में भी मददगार होता है. इसे पीने के (pregnancy) लिए 1 कप गर्म पानी में 3-4 केसर के धागे डाल कर पिएं. 

यह भी पढ़े : Health Care Tips: घर से रह रहे हैं दूर, हेल्दी और फिट रहने के लिए इन टिप्स को अपनाएं हुजूर

पीरियड्स के दर्द में राहत 
लेडीज के लिए पीरियड्स का दर्द बर्दाशत करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन, अब केसर का पानी (saffron water health benefits) पीकर आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इसे लेने के लिए केसर के चार से पांच रेशे पानी में डालकर उबालें और इस पानी को छानकर पी लें. इससे आपकी हेल्थ को बेहद फायदा (periods pain) पहुंचता है. 

झड़ते बालों को रोकने में करे मदद
अगर आपके बाल इस मौसम में ज्यादा झड़ने और टूटने लगते हैं. तो, आप केसर का पानी पी सकते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों में मजबूती (Saffron water benefits for hair) लाते हैं और इन्हें टूटने या झड़ने से रोकते है.

First Published : 01 Mar 2022, 02:43:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.