News Nation Logo

Work From Home Side Effects: वर्क फ्रॉम होम करने का मजा, ऐसे बन रहा है Physical और Mental हेल्थ के लिए सजा

इन दिनों ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (work from home side effects) कर रहे हैं. इसी वजह से उनके लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आए हैं. लेकिन, इसके कई सीरियस साइड-इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि इससे आपकी हेल्थ पर कैसे असर पड़ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 01 Mar 2022, 11:37:34 AM
work from home side effects

work from home side effects (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

इन दिनों ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (work from home) कर रहे हैं. जिसकी वजह से उनकी जिंदगी ने एक अलग ही मोड़ ले लिया है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कोरोना महामारी (work from home corona) के चलते ऑफिस का काम घर पर शिफ्ट कर दिया गया है. इसी वजह से WFH के दौरान उनके लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गए हैं. हालांकि WFH के जितने फायदे होते हैं उतने ही नुकसान (side effects of work from home) भी बहुत है. इसके कई सीरियस साइड-इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. तो, आइए आपको बताते हैं कि इससे आपकी हेल्थ (work from home side effects) पर कैसे असर हो रहा है. 

यह भी पढ़े : Health Care Tips: घर से रह रहे हैं दूर, हेल्दी और फिट रहने के लिए इन टिप्स को अपनाएं हुजूर

रिपोर्ट्स की मानें तो, जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिसका हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बहुत बड़ा असर पड़ा है. इस दौरान लोग ज्यादा थकावट और स्ट्रेस महसूस करने लगे हैं. लगातार हो रही वीडियो और ऑडियो मीटिंग, ऑफिस का काम खत्म करने के लिए लगातार ऑनलाइन (health care tips) रहने की जरूरत का असर सबकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है.

यह भी पढ़े : Late Night Healthy Snacks: देर रात जब भी भूख सताए, क्रेविंग को शांत करने के लिए ये Healthy Snacks खाएं

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि ऑफिस में काम करने का एक अलग ही एक्सपीरिएंस होता है. वहां आपको एक अलग ही तरह की एनर्जी और प्रेरणा मिलती है. जिससे आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है. वहीं घर से काम करना सुस्ती पैदा कर सकता है. आजकल वैसे तो पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ (working from home) में फर्क बिल्कुल मिट गया है. पहले हम ऑफिस का काम निपटाने के बाद घर वापिस जाते टाइम या फिर दोस्तों से मिलकर ऑफिस के प्रेशर को भुला देते थे. अब इंफेक्शन के डर की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. 

यह भी पढ़े : Sago Benefits: हड्डियां उम्रभर रहेंगी मजबूत और बॉडी में एनर्जी रहेगी बरकरार, जानें साबूदाना खाने के ये फायदे दमदार

कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों के पास घर से काम करने का उतना कंफर्ट जोन नहीं होता. जहां वो एक बार में सही से बैठकर काम कर सकें. जब हम घर पर काम करते हैं तो ऑफिस के काम के साथ घर पर काम करने से डिप्रेशन और बेचैनी बढ़ जाते हैं. जब हम घर से काम करते हैं तो खाने की भी कोई लिमिट (work from home ke side effects) नहीं होती. हमारी मन पंसद चीजें घर बैठे ही मिल जाती है. इससे वेट भी बढ़ने लगता है. घर से काम करना आरामदायक जरूर है, लेकिन इससे आपकी बॉडी को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. 

First Published : 01 Mar 2022, 11:37:34 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.