logo-image

Fasting Benefits: Immunity करे बूस्ट और Digestive System रखे दुरुस्त, एक दिन व्रत रखने के ये फायदे जानें जबरदस्त

व्रत रखने का जितना धार्मिक (benefits of fasting) महत्व होता है. ऐसा करने से हमारी हेल्थ को भी कई तरह के फायदे होते हैं और हमारी बॉडी भी (health benefits of fasting) कई तरह की बीमारियों से बची रहती है.

Updated on: 02 Mar 2022, 02:52 PM

नई दिल्ली:

व्रत रखने का जितना धार्मिक (benefits of fasting) महत्व होता है. उतना ही इससे मन और दिमाग को भी शांति मिलती है. लेकिन आयुर्वेद में व्रत रखने की साइंटिफिक इम्पोर्टेंस के बारे में भी बताया गया है. साइंटिफिक तौर पर देखा जाए तो व्रत अगर सही तरीके से रखा जाता है तो ये हमारी बॉडी को संतुलित करने का काम करता है. जिसकी वजह से हमारी हेल्थ को कई तरह के फायदे होते हैं और हमारी बॉडी (what are benefits of fasting) को कई तरह की बीमारियों से बची रहती है. इसलिए ज्यादातर सभी का मानना है कि हर इंसान को हफ्ते में एक दिन का व्रत रखना चाहिए. अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों तो चलिए जान लें कि व्रत रखने से क्या फायदा (health benefits of fasting) होता है. 

यह भी पढ़े : Milk Disadvantages at Night: रात को सोते समय पिया अगर दूध, ये बीमारियां चिपट जाएंगी बनकर भूत

इम्यूनिटी बढ़ाए
व्रत रखने से आपका इम्यून सिस्टम यानी बीमारियों से लड़ने की कैपेसिटी बेहतर होती है. ये बॉडी में मौजूद फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करता है. बॉडी में किसी भी तरह की सूजन और जलन की प्रॉब्लम को भी कम करता है. अब आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी तो जाहिर सी बात है आप बीमार (boost immunity) नहीं पड़ेंगे.

दिमाग को करे शांत 
व्रत करने वाले लोगों के मन में कभी किसी के लिए बुरे विचार नहीं आते. वो अपना पूरा दिन भगवान को समर्पित कर देते हैं. ऐसे में उसे स्ट्रेस, टेंश और अनिद्रा जैसी परेशानियों से (brain) मुक्ति मिलती है. तभी उसका दिमाग शांत होता है.

यह भी पढ़े : Worst Foods For Brain Health: दिमाग और याददाश्त दोनों का कर देंगे नाश, ये फूड्स हेल्थ के लिए हैं बेहद खराब

हार्ट के लिए अच्छा
व्रत रखना दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करना का बेस्ट तरीका होता है. अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना और बहुत-सी रिसर्च में ये बात साबित भी हो चुकी है कि फास्टिंग यानी व्रत रखना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, व्रत रखने से बॉडी में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. ऐसे में जब BP और कलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा तो जाहिर सी बात है आपके दिल को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा और आप दिल की बीमारियों से दूर (heart healthy) रहेंगे.

डाइजेस्टिव सिस्टम को मिले आराम 
बाहर का खाना या बहुत चिकनाई वाला खाना खाने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ाने लगता है. फास्ट करने से डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम मिलता है और बॉडी खुद का इलाज करना शुरू कर देती है. एक दिन के व्रत से पेट से जुड़ी तमाम प्रॉब्लम्स को काफी (digestive system) आराम मिलता है.