News Nation Logo

खोई खूबसूरती और चमकदार त्वचा वापस पाएं, बस इसे चेहरे पर लगाएं

अक्सर लोग डायरेक्ट ही नींबू को फेस पर अप्लाई कर देते हैं. जिससे स्किन को फायदा नहीं उल्टा नुकसान हो जाता है और आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 25 Sep 2021, 10:38:33 AM
benefits of lemon juice and way to use it

benefits of lemon juice and way to use it (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

नींबू (Lemon) विटामिन सी (Vitamin c) का हाईएस्ट सोर्स है और विटामिन सी को चेहरे के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इसी वजह से ज्यादातर लोग चेहरे पर ग्लो लाने और उसे जवां बनाने के लिए लेमन फेसपैक, लेमन फेस वॉश या लेमन जूस (Lemon face pack for glowing skin) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ऐसा करते वक्त अक्सर लोग डायरेक्ट ही नींबू को फेस पर अप्लाई कर देते हैं. जिससे स्किन को फायदा नहीं उल्टा नुकसान हो जाता है और आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ जाता है. इसलिए आज हम आपको नींबू के रस को चेहरे पर लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं और इसके साथ ही आपको नींबू से जुड़े कई और फायदे भी बताएंगे.   

यह भी पढ़ें: हेल्थ होने लगेगी बूस्ट, जब करेंगे इस अजब-गजब तेल का प्रयोग

- चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट होता है. इतना ही नहीं, नींबू में एसिड और नेचुरल शुगर भी पाई जाती है जो उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों को कम करने, अनचाहे धब्बे कम करने और अदर स्किन प्रॉब्लम्स में रिलीफ देने में बेहद कारगर है.  

1. बेदाग़ चेहरे के लिए 
नींबू का इस्तेमाल न सिर्फ खाने में किया जाता है बल्कि झाइयां, झुर्रियां और सन टैनिंग को हटाने के लिए भी किया जाता है. 

2. ऑयली स्किन से निजात दिलाए 
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में नींबू का रस आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. अगर आप एक दिन छोड़कर एक दिन यानी कि आल्टरनेट डेज में नींबू का रस चेहरे पर लगाएं तो इससे आपके स्किन की ऑयलीनेस कम हो सकती है. 

3. ब्राइटनेस बढ़ाए 
नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है. इसलिए ये वक्त के साथ स्किन को ग्लोइंग और यूथफुल बनाने का काम करता है. 

                                     

4. पिम्पल रिमूविंग ऑइंटमेंट 
नींबू के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिम्पल्स और एक्नेस से लड़ने में मदद करते हैं. इसमें टी-ट्री ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाने से फायदा मिलता है. 

5. एजिंग को दूर करे  
नींबू में विटामिन सी होता है जो स्किन से एजिंग के लक्षणों को कम करता है. इसके जूस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट बनती है. 

6. ब्लैक हेड्स दूर करे 
नींबू को ब्लैकहेड्स पर रगड़ने से इनसे छुटकारा मिल जाता है. 

7. होंठ बनाए मुलायम 
नींबू का रस डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है. इसे चीनी के साथ मिलाकर स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें. इससे आपके होंठ मुलायम बनेंगे.   

यह भी पढ़ें: केला खाकर सुबह के नाश्ते की भूख मिटाएं, झटपट अपना वजन घटाएं

- चेहरे पर डायरेक्ट नींबू का रस लगाने के नुकसान 

1. स्किन टोन खराब होना
नींबू के रस को चेहरे पर लगाने से अन ईवन स्किन टोन की प्रॉब्लम हो सकती है, इसलिए सांवले और डार्क स्किन टोन वालों को रोजाना नींबू के रस के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इसका मतलब यह है कि आपकी स्किन कहीं-कहीं से साफ तो कहीं से काली नजर आ सकती है.

                                       

2. सनबर्न की प्रॉब्लम 
आप अगर रोजाना नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी स्किन सेंसटिव हो जाती है, जिससे आपको सनबर्न का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. धूप लगने से आपके चेहरे पर झाईयां और पिम्पल्स की प्रॉब्लम हो सकती है. यहां तक कि आपकी स्किन झुलसी झुलसी भी नजर आ सकती है. 

3. स्किन पर जलन 
नींबू के रस को डायरेक्ट चेहरे पर लगाने से स्किन पर जलन की समस्या हो सकती है. इससे स्किन को बार-बार रगड़ने का मन करता है, जिससे स्किन पर रेडनेस की प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती है. इसलिए चेहरे पर डायरेक्ट नींबू का रस नहीं लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: शरीर हो रहा है बीमारियों से बेकाबू तो चलाएं सौंफ वाले दूध का जादू

- चेहरे पर नींबू का रस लगाने का बेस्ट तरीका 
नींबू के रस को पानी में मिलाकर लगाना चाहिए या फिर नींबू के रस की 5-6 बूंदें एक चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाना बेस्ट रहता है. वहीं, ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा जेल के साथ आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर भी चेहरे पर इसे टोनिंग क्रीम की तरह अप्लाई किया जा सकता है.

First Published : 25 Sep 2021, 10:38:33 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.