News Nation Logo
Banner
Banner

शरीर हो रहा है बीमारियों से बेकाबू तो चलाएं सौंफ वाले दूध का जादू

आज हम आपको मेटाबॉलिज्म को चकाचक रखने वाला एक बड़ा ही आसान तरीका बताएंगे और उसके साथ ही आपको उसके जबरदस्त फायदों से भी रूबरू करवाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Sep 2021, 11:40:21 AM
benefits of fennel milk

benefits of fennel milk (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सेहतमंद रहने के लिए मेटाबॉलिज्म (Metabolism) का सही से चलना बेहद ज़रूरी है. मेटाबॉलिज्म धीमा होने से शरीर में कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) क्रिएट हो सकती हैं जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों में तबदील हो सकती हैं. इसलिए मेटाबॉलिज्म का सक्रीय रहना आज की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है. अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए रोजाना सौंफ वाला दूध जरूर पिएं. ये न सिर्फ आपको एनर्जेटिक बनाता है बल्कि इससे आपकी सेहत को और भी कई फायदे हो सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: चुकंदर का जूस जब पिएंगे टेस्ट लेकर, बढ़ता हुआ वजन हो जाएगा छूमंतर

आप सभी लोग दूध पीने के फायदों के बारे में जानते हैं. ये आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. हर घर में लोग दूध को अलग- अलग चीजों के साथ मिलाकर पीना पसंद करते हैं. दूध कैल्शियम का हाईएस्ट सोर्स माना जाता है. इसलिए डॉक्टर्स हमेशा हड्डियों को मजबूत करने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं. वहीं सौंफ की बात करें तो, इसका इस्तेमाल भारतीय मसालों में लंबे वक्त से किया जाता रहा है.

                                       

कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, सौंफ़ के बीजों में फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सौंफ खाने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. साथ ही अस्थमा में भी आराम मिलता है. सौंफ की चाय या सौंफ का पानी पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. इन सबके अलावा, दूध और सौंफ दोनों को ही मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसे में अगर दूध में सौंफ मिलकर रोजाना इसे पिया जाए तो ये एक बेहतरीन हेल्थ कॉम्बिनेशन ड्रिंक बन सकता है.  

यह भी पढ़ें: अब आंखों की सेहत को चमकाएं, बस हेल्दी और टेस्टी बेबी कॉर्न खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो, रोजोना सौंफ वाला दूध पीने से बॉडी को एक ही वक्त में कई सारे न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं जो आपको बीमारियों से बचाए रखने में मदद करते हैं. सौंफ वाले दूध में हेल्दी फैट, प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म और इम्युनिटी को बूस्ट कर आपकी बॉडी को रिफ्रेशिंग और एक्टिव बनाएं रखते हैं. इसके अलावा सुन वाले दूध के और भी कई फायदे होते हैं जैसे कि:-

1. डाइजेशन बनाए बेहतर 
सौंफ में एक तेल होता है जो बीज को चबाने से मिलाता है और सलाइवा में मिक्स होकर digestive process को बेहतर करने में मदद करता है. इसके अलावा सौंफ का बीज गैस्ट्रिक एंजाइम की मदद से मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. इतना ही नहीं, रोजाना सौंफ वाला दूध पीने से पेट से जुड़ी हर समस्या जैसे गैस, कब्ज, मरोड़ आदि सब दूर हो जाती हैं. 

2. हड्डियों और दांतों को बनाएं मजबूत
दूध में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जिसकी वजह से इसे नेचुरल हेल्दी ड्रिंक में गिना जाता है. वहीं, सौंफ में भी कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करती है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में सौंफ वाला दूध ऐड करते हैं तो आप कभी भी हड्डियों से जुड़ी परेशानियों का सामना नहीं करेंगे. 

यह भी पढ़ें: सूखा नारियल है सेहत के लिए वरदान, इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

3. आंखों की बढ़ाए रौशनी 
सौंफ में एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है तो कैटारेक्ट और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और दूध के साथ बादाम मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिलता है. यानी कि ऑयसाईट स्ट्रांग होती है. और तो और, इसमें विटामिन ई की भरपूर क्वांटिटी होने के कारण ये ब्लड सेल्स को क्लीन करने में भी हेल्पफुल है. 

4. अस्थमा की करे छुट्टी 
सौंफ और दूध को साथ में पीने से न सिर्फ अस्थमा बल्कि सांस से जुड़ी हर परेशानी छूमंतर हो जाती है. सौंफ वाले दूध में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण आपके लंग्स को स्ट्रांग बनाते हैं. सौंफ वाला दूध पीने का सही समय सुबह का है. इसलिए डॉक्टर्स इसे नाश्ते में लेने की सलाह देते हैं.  

First Published : 24 Sep 2021, 10:06:58 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.