logo-image

अब आंखों की सेहत को चमकाएं, बस हेल्दी और टेस्टी बेबी कॉर्न खाएं

बेबी कॉर्न बड़ों और बच्चों दोनों को पसंद आता है. सबसे जरूरी बात यह है कि बेबी कॉर्न उस खाने के राजा के रूप में जाना जाता है जो बच्चों को ख़ास तौर पसंद होता है जिसे वो बड़े ही शौक से पिज्जा, पास्ता, नूडल्स जैसी चीजों में खाते हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 03:00 PM

नई दिल्ली :

बाजार में कई तरह की सब्जियां और फल मिलते हैं, जो हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ऐसी फल सब्जियों को रोजाना डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इंसान का हर बार अच्छी सब्जियों को खाने का मन नहीं करता है. कभी-कभी ऐसे भी दिन होते हैं जब कुछ टेस्टी और बाहर का जंक फूड खाने का मन करता है. ऐसे में आप अपने बच्चों के लिए घर में बेबी कॉर्न के इस्तेमाल से कुछ टेस्टी बना सकते हैं. बेबी कॉर्न बड़ों और बच्चों दोनों को पसंद आता है. सबसे जरूरी बात यह है कि बेबी कॉर्न उस खाने के राजा के रूप में जाना जाता है जो बच्चों को ख़ास तौर पसंद होता है जिसे वो बड़े ही शौक से पिज्जा, पास्ता, नूडल्स जैसी चीजों में खाते हैं. बेबी कॉर्न आंखों के साथ साथ होल बॉडी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है और इसे कई चटपटे और लजीज तरीकों से बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं बेबी कॉर्न के फायदों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: चुकंदर का जूस जब पिएंगे टेस्ट लेकर, बढ़ता हुआ वजन हो जाएगा छूमंतर

1. ब्लड शुगर बैलेंस
कंट्रोल्ड ग्लूकोज लेवल के साथ-साथ बॉडी का ब्लड प्रेशर स्टेबल होना बहुत जरूरी है. अगर बॉडी में ग्लूकोज लेवल और बीपी कम या ज्यादा हो तो ये सिचुएशन आपके लिए ठीक नहीं है. ऐसे में इन दोनों चीजों को कंट्रोल में रखने के लिए आप बेबी कॉर्न खा सकते हैं. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की क्वांटिटी कम होती है. इसका जीआई रेट उस नियमित मकई से कम है जिसे हम भारतीय खाना पसंद करते हैं. 

2. आंखों की रोशनी में सुधार
इन दिनों लोग स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताते हैं. जिसका सीधा असर आंखों पर पड़ता है.  ऐसे में हेल्दी खाना खाकर आंखों की देखभाल करना और भी जरूरी हो गया है. बेबी कॉर्न, कैरोटेनॉयड्स (carotenoids) या टेट्राटेरपीनोइड्स (tetraterpenoids) न्यूट्रिएंट से भरपूर होता है जो आपकी आंखों की सेहत को बढ़ावा दे सकते हैं. कैरोटेनॉयड्स मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में भी बहुत अच्छा माना जाता है. 

यह भी पढ़ें: अल्जाइमर और मेमोरी लॉस की करे छुट्टी, इन आयुर्वेदिक हर्ब्स से भरी बंद मुट्ठी

3. हेल्दी प्रेग्नेंसी
किसी भी महिला के जीवन के सबसे बड़े पलों में से एक मां बनना होता है. लेकिन जैसा कि सभी जानते हैं कि ये प्रक्रिया शरीर पर कितना भार देती है. अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद, आप बेबी कॉर्न खा सकती हैं, क्योंकि ये फोलिक एसिड से भरपूर होता है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजन्मे बच्चे में असामान्यताओं को रोकने के लिए फोलिक एसिड तत्व जरूरी है.

4. स्किन क्वालिटी
स्किन को अच्छा दिखाने के लिए स्वस्थ खाना जरूरी है. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर चीजें स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में माहिर मानी जाती हैं. ऐसे में आप बेबी कॉर्न खा सकते हैं क्योंकि इसमें भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके आलावा, बेबी कॉर्न में मौजूद पोषक तत्व स्किन सेल्स को फिर से जवां बनाते हैं जिससे आपकी स्किन सोफ्ट और सपल नजर आती है.