News Nation Logo

चुकंदर का जूस जब पिएंगे टेस्ट लेकर, बढ़ता हुआ वजन हो जाएगा छूमंतर

चुकंदर की डिटॉक्स ड्रिंक में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी क्वांटिटी होती है. जिसे खाली पेट पीने से वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है. अगर इसमें एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) मिलाया जाए तो इससे वेट को तेजी से कम करने में मदद मिलती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 23 Sep 2021, 01:17:52 PM
Beetroot Juice

Beetroot Juice (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

वैसे तो हमने वेट लॉस के बहुत से तरीके बता दिए हैं. लेकिन, ज्यादातर बताए खाने वाले. आज जरा एक ऐसी ड्रिंक बता देते हैं. जिसे पीने से झटपट वेट लॉस करने में मदद मिलेगी. साथ ही ये बढ़ते हुए वजन को भी कंट्रोल करता है. क्योंकि आज के टाइम में स्टमक (stomach) पर जमा हुआ एक्स्ट्रा फैट और बढ़ता हुआ वेट हर दूसरे इंसान के लिए परेशानी का सबब बना हुआ हैं. इन दोनों ही प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लोग कभी जिम तो कभी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते रहते हैं. तो भई टेंशन नॉट, अब पीजिए ये चुकंदर डिटॉक्स ड्रिंक और टेंशन करें दूर. पहले तो बता देते हैं इसे पीने के फायदे साथ ही इसे बनाने का तरीका भी बता देते हैं.

                                         

अब फायदा जानने के लिए कान रखिए खुले. क्योकि वेट लॉस का सवाल है भई. इसे पीने का फायदा ये है कि चुकंदर की डिटॉक्स ड्रिंक में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी क्वांटिटी होती है. जिसे खाली पेट पीने से वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है. अगर इसमें एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) मिलाया जाए तो इससे वेट को तेजी से कम करने में मदद मिलती है. ये स्टमक (stomach) पर जमे हुए फैट को भी कम करता है. साथ में अगर मिला दें पुदीना तो बस क्या कहना. पुदीना इस डिटॉक्स पानी को एक फ्रेशनेस दे देता है. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड (citric acid) होता है. ये मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बढ़ावा देता है. साथ में इससे कैलोरी (calories) बर्न करने में भी मदद मिलती है. 

                                         

बात अगर चुकंदर कि की जाए तो इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम की क्वांटिटी होती है. चुकंदर खून की कमी से परेशान हो रहे लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसे रोजाना पीने से बॉडी में आयरन (iron) की कमी पूरी हो जाती है. अगर किसी को चुकंदर खाना पसंद है तो बता दें इसे खाने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) कंट्रोल होने के साथ-साथ बॉडी की थकावट और कमजोरी भी दूर होती है.

                                         

अब इसे बनाने का तरीका भी देख लीजिए. जिसके लिए दो से तीन कप पानी. पुदीने की कुछ पत्तियां. भुनी हुई चुकंदर, साथ में नींबू और एक से दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar). इसे बनाने के तरीके की बात की जाए तो चुकंदर डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर में पानी, पुदीने के पत्ते, एप्पल साइडर विनेगर, नींबू के टुकड़े और चुकंदर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद इसे छानकर पी लें. बस, इसे रोज खाली पेट पीने से हैल्थ को बहुत से बेनिफिट्स होते हैं.

First Published : 23 Sep 2021, 12:29:40 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो