News Nation Logo

सूखा नारियल है सेहत के लिए वरदान, इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

आज हम आपको रोजाना सूखा नारियल खाने के कुछ बेहद ही अमजिंग और इंटरेस्टिंग फायदे बताकर इसकी खूबियों से आपको ज्यादा वक्त तक अनजान नहीं रहने देंगे.  

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 22 Sep 2021, 01:36:47 PM
dry coconut benefits

dry coconut benefits (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

सूखे नारियल (Dry Coconut) का इस्तेमाल घरों में खीर (kheer), आइसक्रीम (icecream), स्वीट डिश (sweet dish) वगैरह में होता है. खाने के साथ साथ इसका इस्तेमाल फल, तेल और नारियल दूध के तौर पर भी किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे स्वाद बढ़ाने के लिए रेसिपीज में इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है. जिस पर लोगों का ध्यान कम ही जाता है. सूखा नारियल एक ऐसा फल है जिसमें गुणों का भंडार है. नारियल आपके हार्ट और ब्रेन के लिए अच्छा होता है. साथ ही इसे चबाने से फेशियल एक्सरसाइज भी होती है. इसमें ऐंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ओवरऑल हेल्थ के लिए बढ़िया होते हैं. इतना ही नहीं, सूखे नारियल की ऐसी बहुत सी खूबियाँ हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं. लेकिन आज हम आपको रोजाना सूखा नारियल खाने के कुछ बेहद ही अमजिंग और इंटरेस्टिंग फायदे बताकर इसकी खूबियों से आपको ज्यादा वक्त तक अनजान नहीं रहने देंगे.  

यह भी पढ़ें: अल्जाइमर और मेमोरी लॉस की करे छुट्टी, इन आयुर्वेदिक हर्ब्स से भरी बंद मुट्ठी

1. ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर 
नारियल में फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं,  जो कि ऐंटीऑक्सीडेंट्स हैं. ये आपकी सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं. इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है. नारियल आपकी धमनियों (arteries) में प्लाक बनने से रोकता है जो कि हार्ट ब्लॉकेज की वजह होती हैं.

2. कनेक्टिव टिश्यूज के लिए असरदार 
नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके कनेक्टिव टिश्यूज को मजबूत बनाते हैं. नारियल को डायट में शामिल करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियों के होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा, नारियल स्किन के लिए भी अच्छा होता है.

3. आयरन का हाईएस्ट सोर्स 
लेडीज में आयरन की कमी एक कॉमन लेकिन बड़ी प्रॉब्लम है. सूखे नारियल में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है. डेली डायट में नारियल खाने से आयरन की कमी पूरी होती है. जो लेडीज हाल ही में प्रेगनेंसी के दौर से निकली हों उन्हें ख़ास तौर पर नारियल खाना चाहिए. इससे उनके शरीर में तेजी से आयरन की कमी दूर होगी. 

4. पोषकतत्वों का भंडार
सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम पाया जाता है. ये पोषक तत्व (Nutrients) इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाकर उसे बूस्ट करके बॉडी को कई सीवियर diseases से बचाते हैं. 

5. दिमाग बनाए तेज 
नारियल खाने से किसी का आईक्यू तो नहीं बदलता लेकिन आपके ब्रेन फंक्शन को सपोर्ट मिलता है. नारियल आपके दिमाग को तेज बनाता है. कुछ हेल्थ स्टडीज के मुताबिक, नारियल का तेल अल्जाइमर जैसी प्रॉब्लम को भी दूर क्र सकता है. 

यह भी पढ़ें: नहीं लेना पड़ेगा ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन जब सोते-सोते घट जाएगा वजन

6. जॉलाइन को शेप में लाए 
किसी भी इंसान के स्मार्ट दिखने में उसके शार्प एंड टोंड जॉलाइन का इम्पोर्टेन्ट रोल होता है. सूखा नारियल खाने से जॉलाइन की एक्सरसाइज होती है इसकी वजह से जॉलाइन को शेप में रखने में मदद मिलती है.

7. स्किन में लाएं निखार 
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए सूखा नारियल खाना एक बेस्ट और इजी ऑप्शन है. इसके साथ ही, रोजाना नारियल खाने से स्किन पर ग्लो आता है, स्किन hyderate रहती है और स्किन पर मौजूद हर तरह के दाग धब्बे धीरे धीरे कर दूर हो जाते हैं. 

8. एनीमिया से बचाव
सूखा नारियल खाने से लोगों में एनीमिया की प्रॉब्लम दूर होती है. खून की कमी इंसान को अन्य बीमारियों की चपेट में भी ला सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप रोजाना सूखा नारियल खाने की आदत डालें. 

9. कोलेस्ट्रॉल को रखे बेहतर
सूखा नारियल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर रखने में मदद करता है. क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं.

First Published : 22 Sep 2021, 01:36:47 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो