News Nation Logo

केला खाकर सुबह के नाश्ते की भूख मिटाएं, झटपट अपना वजन घटाएं

आज हम आपको केले से वजन कम कैसे होगा और केला खाने के क्या क्या फायदे हैं इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन देने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Sep 2021, 12:48:28 PM
benefits of banana for weight loss

benefits of banana for weight loss (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

वज़न कंट्रोल करने के लिए लोग डाइट पर कंट्रोल करते हैं, लौ फैट डाइट लेते हैं यहां तक कि हैवी एक्सेसाइज भी करते हैं. तब भी उन्हें अपनी पसंद के हिसाब से बॉडी शेप नहीं मिल पाती.  ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने का कोई भारी भरकम नुस्खा नहीं बस एक आसान तरीका बताएंगे और वो ये कि आपको सुबह नाश्ते में केला खाना है. बता दें कि, एक केले के अंदर 105 कैलोरीज, 3 ग्राम फाइबर और 27 ग्राम कार्ब्स होने के साथ प्रोटीन काफी कम होता है. इसलिए अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन घटाने के लिए सुबह केला खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा, केले में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्र भरपूर होती है. साथ ही इसमें पोटैशियम भी अच्छी क्वांटिटी में पाया जाता है. पोटैशियम वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से पेट फूलने की परेशानी नहीं होती है. केले खाने से आपका टमी बिल्कुल फ्लैट हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: शरीर हो रहा है बीमारियों से बेकाबू तो चलाएं सौंफ वाले दूध का जादू

खाने के समय में अगर कहीं सबसे ज्यादा लंबा गैप आता है, तो वह होता है रात के डिनर के बाद सुबह के नाश्ते में. ऐसे में सुबह अगर आप अपने नाश्ते को कुछ बेहतर बना लें तो वजन घटाना आपके लिए आसान हो जाएगा. लेकिन इसी पहले इस बात को गांठ बांध लें कि किसी भी सिचुएशन में आपको नाश्ता स्किप नहीं करना है. वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में केले के साथ ओटमील शामिल कर सकते हैं. वजन घटाने के साथ साथ आपको एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए ये ब्रेकफास्ट एक अच्छा ऑप्शन है. इसके अलावा आप अपने नाश्ते में ऐसी चीजों को जोड़ सकते हैं जिनमें फाइबर, प्रोटीन और अदर न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में हों.

                                           

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, केला एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद के लिए एक परफेक्ट स्नैक्स है. केले में पोटैशियम होने की वजह से ये आपकी मसल्स को बिल्ड करने और उन्हे रिकवर करने में असरदार है. यही नहीं, केला शरीर कि कमजोरी को भी दूर भगाता है. हालांकि, यह बात भी है कि इसमें प्रोटीन बेहद कम मात्रा में होता है. इसके लिए आप केले को पीनट बटर या सूखे मेवों के साथ खा सकते हैं. ये कॉम्बिनेशन आपको न सिर्फ प्रोटीन प्रोवाइड कराएगा बल्कि आपकी बॉडी में मौजूद आलस्य को भी भार निकाल फेकेंगा. 

यह भी पढ़ें: अब आंखों की सेहत को चमकाएं, बस हेल्दी और टेस्टी बेबी कॉर्न खाएं

कई हेल्थ स्टडीज से ये पता चलता है कि, केले के अंदर स्टार्च की मात्रा अच्छी खासी होती है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकती है. और तो और, केले के अंदर मौजूद पोटैशियम, पोषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाकर आपके मेटाबॉलिज्म की स्पीड बढ़ाने में भी मदद करता है. हाल ही में सामने आई न्यूट्रिशियन और मेटाबॉलिज्म की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपनी डाइट में 5 परसेंट रेजिस्टेंट स्टार्च वाली चीजें खानें लगे, तो इसे खाने के बाद 23 परसेंट एक्स्ट्रा फैट जलने लगता है. ऐसे में केला एक ऐसा फल है जिसके अंदर सबसे ज्यादा स्टार्च शामिल है. इसलिए केले को अपनी डाइट में शामिल करना वजन कम करने का एक बेहतर तरीका हो सकता है.

First Published : 24 Sep 2021, 12:48:28 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.