logo-image

पेट्रोल पंप पर जाते ही सूंघने लगते हैं पेट्रोल ? तो आज ही करें इस हरकत से तौबा

आप इसे खुशी से सूंघते हैं लेकिन ये बहुत बुरी आदत है. इसे स्नीफिंग पेट्रोल (Sniffing Petrol) या स्नीग गैसोलीन (Sniffing Gasoline) के नाम से जाना जाता है.

Updated on: 24 Feb 2022, 01:41 PM

New Delhi:

अकसर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को पेट्रोल की महक सूंघने की आदत होती है. यही नहीं पेट्रोल के साथ साथ कुछ लोगों को व्हाइटनर सूंघने की भी आदत होती है. कुछ लोगब को पेट्रोल को सूंघना अच्छा लगता है. ये आदत युवाओ से लेकर बड़ों में भी देखी गई है. आप इसे खुशी से सूंघते हैं लेकिन ये बहुत बुरी आदत है. इसे स्नीफिंग पेट्रोल (Sniffing Petrol) या स्नीग गैसोलीन (Sniffing Gasoline) के नाम से जाना जाता है. पेट्रोल सूंघने से नशा आता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम (Central Nervous System) पर पड़ता है. तो आइये जानते हैं पैरोल सूंघने के क्या नुक्सान हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Tasty चाट खाएं, अपना वजन घटाएं ! सेहत के लिए भी है फायदेमंद

पेट्रोल (Petrol) की गंध का गहरा असर दिमाग पर पड़ता है इसमें मौजूद लेड (lead)  कई बीमारियों की जड़ है, जो मौत को बुलावा भेज सकती हैं.  यंग जनरेशन में इसकी लत एक गंभीर समस्या है. कुछ लोग इसे ड्रग्स के तौर पर भी सूंघते हैं. 

 लत से होने वाले नुकसान

-सांस लेने मे तकलीफ
-गले में दर्द या जलन
-मल में खून
-सिर में चक्कर आना
-चिड़चिड़ापन
-मूड स्विंग
-कम भूख लगना
-डिप्रेशन
-बेहोशी
-तेज सिरदर्द
-ज्यादा थकान
-शरीर की कमजोरी
-एसोफैगस में जलन
-पेट में दर्द
-नजर का कमजोर होन

गंध मुक्त पेट्रोल-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोगों को पेट्रोल सूंघने की लत  (Sniffing Petrol) से आजादी दिलाने के लिए ओपल (Opal) नामक गंध मुक्त पेट्रोल  (Non-Sniffable Petrol) को लॉन्च किया गया था जिसमें लेड (Lead) की मात्रा कम होती है और इसमें सुगंधित हाइड्रोकार्बन (Aromatic Hydrocarbons) का भी इस्तेमाल कम होता है. इसके इस्तेमाल से आपके करीब को पेट्रोल सूंघने की लत हटेगी. 

यह भी पढ़ें- हीरे के बराबर हैं ये सब्जियां, जानें दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों के बारे में