News Nation Logo

Tasty चाट खाएं, अपना वजन घटाएं ! सेहत के लिए भी है फायदेमंद

मोटापा( loose weight) कम करने के दौरान लोग बहुत फीका खाना खाने लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लगता है कि सारे टेस्टी फूड्स अनहेल्दी होते हैं. जबकि ऐसा नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 24 Feb 2022, 10:13:13 AM
sprouts

sprouts (Photo Credit: sinamons tales)

New Delhi:  

मोटापा कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते. कभी जिम, तो कभी डाइटिंग, कभी एरोबिक्स करते हैं तो कभी कड़ी से कड़ी डाइट को फॉलो करके कमज़ोरी का शिकार हो जाते हैं. लेकिन मोटापा वहीं का वहीं रहता है. मोटापा कम करने के दौरान लोग बहुत फीका खाना खाने लगते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लगता है कि सारे टेस्टी फूड्स अनहेल्दी होते हैं. जबकि ऐसा नहीं है. कई तरह के फूड्स ऐसे भी हैं जो हेल्दी भी होते हैं और टेस्टी भी. वहीं अगर आप की वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आप टेस्ट बदलने के लिए चाट की डाइट ले सकते हैं. ये चाट प्रोटीन और हाई फाइबर से भरपूर हैं. ये चाट आपका मोटापा बढ़ाएगा नहीं बल्कि कम करेगा. तो चलिए बताते हैं कि कौन सी चाट वजन कम करने में मददगार है. 

यह भी पढ़ें- पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खें

मिक्स स्प्राउट्स कॉर्न चाट- स्प्राउट्स वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.यह अलग तरह के दालों से तैयार किए जाते हैं जो कि प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इस हेल्दी वेट लॉस चाट को तैयार करने के लिए आप अंकुरित दाल, मक्का, टमाटर, प्याज और कुछ हल्के मसाले नमक नींबू, काली मिर्च डालकर मिक्स कर लें. इसे आप सुबह ब्रेकफास्ट या शाम के वक़्त भी खा सकते हैं. 

स्प्राउट्स और नींबू चाट- कुछ लोगों को ज्यादा सब्जियां डालकर चाट खाना नहीं पसंद होता. आप सिर्फ स्प्राउट्स लें और उसमे कटा हुआ प्याज और टमाटर और नींबू दाल दें. अगर आपको प्याज खाना नहीं पसंद है तो आप सिर्फ टमाटर या खीरा दाल भी खा सकते हैं. ये चाट जितनी टेस्टी होगी आपका वजन उतना ही जल्दी से घटेगा. 

यह भी पढ़ें- हीरे के बराबर हैं ये सब्जियां, जानें दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों के बारे में

First Published : 24 Feb 2022, 10:13:13 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.