logo-image

हीरे के बराबर हैं ये सब्जियां, जानें दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों के बारे में

फेस्टिव सीजन की शुरुआत होते ही सब्जियों और फल के दाम में बड़ी तेजी आई है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है? इस सब्जी की कीमत इतनी ज्यादा है कि 1 किलो के भाव में 2 से 3 तोले सोना तक खरीदा जा सकता है.

Updated on: 22 Feb 2022, 03:45 PM

New Delhi:

जब जब महंगाई बढ़ती है तब तब महंगाई की मार सब्जियों पर सबसे पहले आती है. आलू टमाटर, दाल चावल सबसे पहले महंगे होना शुरू होते हैं. आम आदमी की जेब पर महंगाई (Inflation) का बोझ बढ़ रहा है. इनमें सबसे ज्यादा असर सब्जियों और फल पर पड़ता  है. फेस्टिव सीजन की शुरुआत होते ही सब्जियों और फल के दाम में बड़ी तेजी आई है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है? इस सब्जी की कीमत इतनी ज्यादा है कि 1 किलो के भाव में 2 से 3 तोले सोना तक खरीदा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी हर महीने सब्जियों और किराने के सामान पर 165 से 345 डॉलर के बीच खर्च करते हैं. तो चलिए बताते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां. 

यह भी पढ़ें- इन फूड्स को अपना कर Anxiety से रहेंगे फ्री, मेंटली भी रहेंगे फिट

-आलू सभी का पसंदीदा साथी है. हालांकि, आलू की एक फसल ऐसी भी है, जो अनोखी है. ये आलू केवल फ्रांस के एक निश्चित तट पर उगते हैं और हर साल केवल 10 दिनों के लिए ही पाए जा सकते हैं. द्वीप की नमकीन हवा के कारण, केवल आइल डी नोइरमौटियर (Île de Noirmoutier) पर उगाए गए, ला बोनोटे आलू (La Bonnotte Potatoes) खाने में थोड़े नमकीन होते हैं. मानी जाए तो इनकी कीमत 1 लाख रुपए प्रति (La Bonnotte Potatoes price in India) किलोग्राम है.

-मत्सुटेक मशरूम एक जापानी मशरूम है जो पतझड़ के मौसम में ज्यादातर पाया जाता है. इसका स्वाद दालचीनी जैसा होता है. ये 'लाल देवदार के जंगलों' में पाया जाता है. जापान में इन मशरूमों की सालाना फसल 1000 टन से कम हो गई है. इसकी अनुमानित कीमत 73,750 रुपए (Matsutake Mushrooms price) किलोग्राम है.

-उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी हॉप शूट हरे और शंकु के आकार के फूल हैं, जिनका इस्तेमाल दवाई बनाने में होता है. Tuberculosis के इलाज में इसकी डंठल के काफी असरकारक माना गया है. हॉप शूट्स एक बहुत ही महत्वपूर्ण पौधा हैं. इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने में भी होता है. इसकी अनुमानित कीमत 72,000 रुपए (Hop Shoots Price) किलोग्राम है.

-फाइबर की नियमित खुराक लेने में इसमें उगाए गए पालक का इस्तेमाल होता है. जानकरों के मुताबिक टोक्यो (Tokyo) में जन्मी असफुमी यामाशिता पालक की इस किस्म को फ्रांस (France) में उगाया जाता है और सिर्फ मिशेलिन-तारांकित शेफ को बेची जाती है. इसकी कीमत 2000 रुपए प्रति किलोग्राम मानी जा सकती है. 

यह भी पढ़ें- रोज़ 30 मिनट उल्टा चलकर जिंदगी में मिलेंगे ये सारे फायदे, जानें यहां