logo-image

इन फूड्स को अपना कर Anxiety से रहेंगे फ्री, मेंटली भी रहेंगे फिट

एंग्जायटी(Anxiety) एक तरह का तनाव है जिसमें लोग हर बात में बहुत ज्यादा चिंता करने लगते हैं. ज्यादा चिंता करना लोगों के शरीर की एक्टिविटीज पर भी असर डालती है.

Updated on: 22 Feb 2022, 12:39 PM

New Delhi:

आजकल लोगों में एंग्जायटी (Anxiety) की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. ख़ास कर युवाओं में एंग्जायटी ज्यादा देखने को मिल रही है. एंग्जायटी एक तरह का तनाव है जिसमें लोग हर बात में बहुत ज्यादा चिंता करने लगते हैं. ज्यादा चिंता करना लोगों के शरीर की एक्टिविटीज पर भी असर डालती है. जैसे भूख में कमी, हद से ज्यादा चिंता करना, हद से ज्यादा सोचना, घबराहट महसूस करना, उत्तेजित होना, नींद न आना, चिड़चिड़ापन, चीजों के प्रति रुचि कम होना आदि. वैसे ही एंग्जायटी को खत्म करने के कुछ फूड्स भी होते हैं जो एंग्जायटी की समस्या को कम कर सकते हैं. जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जो आपके तनाव को ख़तम कर आपको फ्री महसूस करवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- पेट से आती है गुड़गुड़ की आवाज़, तो हो जाएं सावधान, कहीं खतरा तो नहीं

एंग्जायटी कम करने वाले फूड्स

-यदि आपको एंग्जायटी की समस्या है, तो आप प्रोसेस्ड, डिब्बाबंद और जंक फूड खाना बंद कर दें. इसकी जगह आप फल या जूस पी सकते हैं. 

-फल का सेवन जरूर करें. फलों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो वजन कम करने के साथ एंग्जायटी की समस्या को भी दूर करता है. शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए आप मौसमी या संतरे का जूस भी पी सकते हैं. 

-मीठी चीज़ें खाने के बजाए नींबू पानी, या नारियल पानी का सेवन करें. 

-डार्कचॉकलेट खाने से भी एंग्जायटी, स्ट्रेस जैसी मानसिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है. डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं और इसे कम मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है.

-बादाम, अखरोट, भी एंग्जायटी में फायदा पहुंचता है.

-कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर अपोसिटीवे रहना भी एंग्जायटी को खत्म करता है. 

यह भी पढ़ें- अब गोलगप्पे करेंगे आपकी जिंदगी से तनाव और मोटापे को दूर