logo-image

बॉडी में आ गई है खून की कमी, ये फूड्स खाकर करें पूरी

बॉडी में अगर किसी एक न्यूट्रिशियस एलिमेंट की कमी हो जाए तो बीमारियां घेरना शुरू कर देती है. इन्हीं में से एक न्यूट्रिशियस एलिमेंट आयरन होता है. बॉडी में आयरन की कमी मतलब कि खून की कमी.

Updated on: 13 Sep 2021, 04:31 PM

नई दिल्ली:

बॉडी में अगर किसी एक न्यूट्रिशियस एलिमेंट की कमी हो जाए तो बीमारियां घेरना शुरू कर देती है. इन्हीं में से एक न्यूट्रिशियस एलिमेंट आयरन होता है. बॉडी में आयरन की कमी मतलब कि खून की कमी. बॉडी में अगर आयरन या विटामिन B की प्रॉब्लम आती है तो हेमोग्लोबिन (haemoglobin) तेजी से कम होने लगता है. जिसके चलते थकान-कमजोरी महसूस होने लगती है. हेमोग्लोबिन कम होने से किडनी में भी प्रॉब्लम हो सकती है. आयरन डेफिशिएंसी के चलते सिर दर्द, चक्कर जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है. इन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लाए है जिससे हेमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगेगा.   

यह भी पढ़े : जब भी वायरल फीवर सताए, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

इसमें सबसे पहले नंबर पर चुकंदर आते हैं. चुकंदर बॉडी में आयरन, फोलिक एसिड (pholic acid) और विटामिन B की कमी को पूरा करने में मदद करते है. इसको सलाद, जूस वगैराह के रूप में लिया जा सकता है. इससे बॉडी में आयरन की कमी नहीं होगी. साथ ही फेस पर निखार भी आएगा.

गुड में भी अच्छी क्वांटिटी में आयरन होता है. जो रेड ब्लड सेलस (red blood cells) के कॉमन लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही बॉडी में खून की कमी होने से बचाता है. गुड़ को रोज खाने से खून की कमी नहीं होती साथ ही हेमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है. 

यह भी पढ़े : अगर नहीं चाहते कि ये बीमारियां जिंदगी में आए, तो एक पपीता रोज खाएं

पालक को आयरन की कमी पूरा करने का मेन सोर्स माना जाता है. पालक में बहुत कम कैलोरीज होती है. ये कई हेल्थ बेनिफिट्स देता है. आपको बता दें कि पके हुए पालक में ज्यादा आयरन पाया जाता है. पालक विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होता है. यह विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिनK का एक अच्छा सोर्स होता है. इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम भी शामिल है. पालक कैरोटीनोइड (carotenoid) नाम के एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो कि कैंसर के खतरे को कम कर सकता है, सूजन को कम करता है और बीमारी से आपकी आंखों को भी सेफ रखता है. 

अनार को तो आयरन (iron) और हेमोग्लोबिन (haemoglobin) दोनों बढ़ाने में कारगर माना जाता है. वहीं अनार में मैग्नीशियम (magnesium), कैल्शियम (calcium), विटामिन C के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. इसे लेने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही रोजाना ब्रेकफास्ट में अनार का जूस पीना या फिर दानों के रूप में भी इसे लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़े : अजवाइन के पानी के फायदे सुन, आपको भी लग जाएगी इसे पीने की धुन

वहीं अंजीर में विटामिन A, विटामिन B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉसफॉरस मौजूद होता है. इसलिए अंजीर को रात में पानी में भिगोकर सुबह खाने से हेमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है. अगर वाकई आप बहुत तेजी सी बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो ब्रॉकली को रोजाना जरूर खाएं. ब्रॉकली विटामिन K और विटामिन C का एक अच्छा सोर्स होता है. ये पोटेशियम और फाइबर भी देता है. विटामिन C एक पावरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो बॉडी का नुकसान होने से बचाता है. यह कैंसर जैसी प्रॉब्लम को भी कम करने में मदद करता है.