logo-image

दावा: किसानों से कृषि मंत्री ने कहा था कि अंबानी-अडानी के कहने पर कानून लाए, जानें इसकी पूरी सच्चाई

दावा किया जा रहा है कि किसानों के साथ बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि अंबानी और अडानी के कहने पर कृषि कानून पारित किया गया है. इसको लेकर एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Updated on: 05 Dec 2020, 12:48 PM

नई दिल्ली:

देश में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आक्रोश है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 10 दिनों से डेरा डाले हुए हैं. किसानों के आंदोलन पर राजनीति तेज है तो अफवाहों और भ्रम की स्थिति भी किसानों के बीच पैदा की जा रही है. किसानों को गुमराह करने वाले गिरोह भी सक्रिय हैं. इस बीच दावा किया जा रहा है कि किसानों के साथ बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि अंबानी और अडानी के कहने पर कृषि कानून पारित किया गया है. इसको लेकर एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया है. हालांकि यह दावा कितना रही है, इसकी जांच पड़ताल भी की गई है.

यह भी पढ़ें: कनाडा के पीएम की मंशा में दोगलापन, BJP ने खोली ट्रूडो की पोल

दरअसल, वीडियो के साथ दावा किया जा रहा कि कृषि मंत्री खुद कर रहे हैं कि बड़े उद्योगपतियों के कहने पर कृषि कानून पारित किया गया है. दावा के अनुसार, '3 दिसंबर को किसानों के साथ बैठक में कृषि मंत्री ने कहा कि अंबानी और अडानी के कहने पर कृषि कानून पारित किया गया है. उन्होंने किसानों से कहा कि अगर हम इन कानूनों को वापस लेने की कोशिश करते हैं तो अंबानी और अडानी हमारे पास आएंगे और हमें ऐसा नहीं करने के लिए कहेंगे.'

यह भी पढ़ें: LIVE: सरकार ने बदलाव की सहमति तो दी, लेकिन बिल नहीं लेगी वापस

सोशल मीडिया पर वीडियो को 'K TV UK' का बताया जा रहा है. वीडियो में कुछ भी यही दावा कर रहे हैं कि सरकार ने बड़े-बडे उद्योगपतियों के फायदे के लिए यह कानून बनाया है. वीडियो को आकाशनूर सिंह गादरी ने ट्विटर पर भी शेयर किया है. हालांकि जब इसकी पड़ताल में वीडियो में किया जा रहा है दावा गलत निकला. सरकार के साथ बातचीत कर चुके किसी भी किसान ने अभी तक ऐसा कोई दावा नहीं किया, जैसी की वीडियो में दिखाया जा रहा है  भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB Fact Check) की ओर से इस दावे को गलत ठहराया गया है.

यह भी पढ़ें: 

Fact Check: बैंक ATM से नहीं निकल रहे 2000 के नोट, ये दावा कितना सही, जानें पूरी सच्चाई

Fact Check : अगर नहीं किया वोट, तो बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये!