logo-image

Fact Check : अगर नहीं किया वोट, तो बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये!

सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ आर्टिकल वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में मतदाता जो अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे. चुनाव आयोग उनके बैंक खातों से 350 रुपये की कटौती करेगा.

Updated on: 26 Nov 2020, 02:44 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सुविधाएं बढ़ाने, मतदाता सूची को बनाए रखने, जागरूकता अभियान चलाने के अलावा हर चुनाव में मतदान के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहा है. इसके बाद भी 100 प्रतिशत अभी भी कहीं नहीं हो रहा है. इस बीच यह दावा किया जा रहा है कि अगर कोई मतदाता लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान करने नहीं जाता है तो 350 रुपये उसके बैंक खाते से काट लिए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: तो क्या मानव शरीर के DNA को बदल देगी कोरोना वायरस वैक्सीन?

सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ आर्टिकल वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में मतदाता जो अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे. चुनाव आयोग उनके बैंक खातों से 350 रुपये की कटौती करेगा. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि वोट नहीं देने वालों की पहचान आधार कार्ड के जरिए की जाएगी. वहीं, इसकी पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की, जिसमें यह दावा पूरी तरह से फर्जी पाया गया. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: क्या दिल्ली की शादियों में मिल गई है 100 लोगों की परमिशन?

पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा- एक न्यूज़ आर्टिकल में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे, चुनाव आयोग द्वारा उनके बैंक खातों से ₹350 काट लिए जाएंगे. PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. @ECISVEEP द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.