logo-image

Fact Check: तो क्या मानव शरीर के DNA को बदल देगी कोरोना वायरस वैक्सीन, जानें सच

वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं, जिसे लेकर आए दिन तरह-तरह के दावों वाले वीडियो वायरल हो रहे हैं.

Updated on: 25 Nov 2020, 06:14 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोनावायरस के तांडव को देखते हुए वैक्सीन बनाने की कोशिशें काफी तेजी से चल रही हैं. दुनियाभर के कई देश कोरोना वायरस से मानव जाति को बचाने के लिए वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं. कई देशों में तो वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में है, जबकि रूस ने तो स्पुतनिक नाम से अपनी वैक्सीन की घोषणा काफी पहले ही कर चुका है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी हाल ही में कहा है कि वैक्सीन सरकारों के हाथ में नहीं है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या दिल्ली की शादियों में मिल गई है 100 लोगों की परमिशन?

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सभी देशों के लोग भी वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की जानकारियां खोजने की कोशिश कर रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की बातें भी हो रही हैं. कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह शरीर में mRNA अणु को पेश करेगी जो लोगों के डीएनए को बदल देगा.

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या सरकार महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपये जमा कर रही ?

PIB Fact Check ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो को लेकर सच्चाई बताई है. PIB Fact Check का कहना है कि सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर वायरल हो रही वीडियो पूरी तरह से गलत है.  PIB Fact Check ने अपने ट्वीट में लिखा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है. कोरोनावायरस वैक्सीन मानव डीएनए को नहीं बदलेगा. बताते चलें कि वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं, जिसे लेकर आए दिन तरह-तरह के दावों वाले वीडियो वायरल होते रहते हैं.